शालिग्राम शिला: जिस घर में रखा हो यह पत्‍थर, वहां साक्षात मां लक्ष्‍मी करती हैं निवास! रुपयों का लगता है ढेर
Advertisement

शालिग्राम शिला: जिस घर में रखा हो यह पत्‍थर, वहां साक्षात मां लक्ष्‍मी करती हैं निवास! रुपयों का लगता है ढेर

Shaligram Shila for Ayodhya: अयोध्‍या में बन रहे भव्‍य मंदिर के लिए भगवान राम और माता सीता की मूर्ति बनाने के लिए आज नेपाल से शालिग्राम शिलाएं भारत पहुंच गई हैं. धर्म-शास्‍त्रों में शालिग्राम को बेहद शुभ माना गया है, इसको घर में रखने के ढेरों लाभ हैं.

फाइल फोटो

Ghar me shaligram rakhne ke fayde in hindi: शालिग्राम को भगवान विष्‍णु का स्‍वरूप माना जाता है और इसलिए शालिग्राम शिला की पूजा की जाती है. शालिग्राम की गिनती भगवान विष्‍णु के 24 वें अवतार के तौर पर होती है. इतना ही नहीं शालिग्राम पत्‍थर पर दिखने वाले चक्र और रेखाएं भगवान विष्‍णु के दूसरे अवतारों का प्रतीक मानी जाती हैं, इसलिए शालिग्राम की पूजा के लिए प्राण-प्रतिष्‍ठा की जरूरत नहीं पड़ती है. शालिग्राम शिला के महत्‍व को देखते हुए अयोध्‍या में बन रहे राम मंदिर के लिए भगवान राम और माता सीता की मूर्तियां इसी पूजनीय शिला से बनाई जा रही हैं. आज शालिग्राम शिलाएं नेपाल से भारत पहुंच गईं हैं. आइए जानते हैं कि घर में शालिग्राम शिला रखने के क्‍या लाभ हैं. 

घर में शालिग्राम रखने के लाभ 

शालिग्राम नेपाल की गंडकी नदी के तल में मिलते हैं. ये गोल, चिकने काले रंग के पत्‍थर होते हैं. मान्‍यता है कि जिस घर में शालिग्राम की पूजा होती है, वहां मां लक्ष्‍मी सदैव वास करती हैं. उस घर में कभी भी धन-वैभव की कमी नहीं होती है. 

- शालिग्राम अलग-अलग रूपों में मिलते हैं. कुछ अंडाकार होते हैं तो कुछ में एक छेद होता है. शालिग्राम पत्थर में शंख, चक्र, गदा या पद्म से निशान बने होते हैं.

- भगवान शालिग्राम की पूजा में तुलसी का उपयोग जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से भगवान विष्‍णु प्रसन्‍न होकर अपार कृपा करते हैं. 

- तुलसी और शालिग्राम का विवाह करवाना तो बेहद पुण्‍यदायी माना गया है. ऐसा करने से कन्यादान करने जितना फल मिलता है.

- शालिग्राम की पूजा में चढ़ाया गया जल यदि भक्त अपने ऊपर छिड़क ले तो उसे तीर्थों में स्नान करने जितना पुण्य फल मिलता है.

- जिस घर में शालिग्राम की रोजाना पूजा होती है, वहां के सभी वास्‍तु दोष और नकारात्मकता खत्म हो जाती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news