सर्वपितृ अमावस्या पर के दिन पितरों के नाम से करें ये छोटा-सा काम; उम्रभर के लिए सिर पर बना रहेगा पूर्वजों का आशीर्वाद
Advertisement

सर्वपितृ अमावस्या पर के दिन पितरों के नाम से करें ये छोटा-सा काम; उम्रभर के लिए सिर पर बना रहेगा पूर्वजों का आशीर्वाद

Sarva Pitru Amavasya 2023: सर्वपितृ अमावस्या के दिन साल का आखिरी सूर्य ग्रहण है.  इस दिन पितरों की आत्मा की शांति और उनका आशीर्वाद पाने के लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपायों का जिक्र किया गया है. इससे ग्रहों की दशा में सुधार तो आएगा ही साथ ही पितृ दोष से भी मुक्ति मिलेगी. 

 

sarva pitra amavasya 2023

Surya Grahan 2023: ज्योतिषतार्यों के अनुसार हिंदू धर्म में अमावस्या का बहुत बड़ा महत्व बताया गया है. इस बार साल का आखिरी सूर्य ग्रहण पितृ पक्ष की अमावस्या के दिन पड़ने जा रहा है . बता दें कि पितृ पक्ष के दौरान आने वाली अमावस्या को सर्व पितृ अमावस्या के नाम से जाना जाता है, जो कि 14 अक्टूबर यानी शनिवार के दिन पड़ रही है. ये पितृ पक्ष का आखिरी दिन होता है. इस बार इस दिन सूर्य ग्रहण होने का कारण कई अद्भूत संयोगों का निर्माण हो रहा है. इस दिन पितरों की आत्मा की शांति के लिए विभिन्न प्रकार के कर्मकांड किए जाते हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन को दर्श या सर्वपितृ अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में किसी प्रकार का पितृ दोष है तो उसे शांत करने के लिए कुछ अचूक उपायों को अपनाया जा सकता हैं.  आइए विस्तार से इन उपायों के बारे में में जानते हैं. 
  
क्या है सर्वपितृ अमावस्या

आश्विन मास की अमावस्या को ही सर्वपितृ अमावस्या के नाम से जाना जाता है. इस दिन उन सदस्यों का श्राद्ध कर्म किया जाता है जिनकी मृत्यु अमावस्या तिथि, पूर्णिमा तिथि या फिर चतुर्दशी की तिथि को हुई है.  आइए जानते हैं कि किन उपायों से पितृ दोषों से मिल सकता है छुटकारा.

पिंडदान और तर्पण के उपाय

आश्विन मास की अमावस्या के दिन पितृ का तर्पण और श्राद्ध का कर्म जरूर करें.  इसके अलावा पिंडदान का भी कार्य किया जा सकता है.  इससे पूर्वजों की आत्मा को शांति तो मिलती ही है साथ ही घर में सुख और समृद्धि और पितृ दोष भी दूर होते हैं.

कौओं  को खिलाएं दाना

इस दिन पक्षियों को दाना खिलाना शुभ माना जाता है.  खासकर की कौओं को इस दिन खाना जरूर खिलाना चाहिए.  इससे राहु तो शांत होता ही है साथ ही पितृ दोष से भी मुक्ति मिलती है.  अगर हर अमावस्या को यह उपाय अपनाया जाए तो व्यक्ति के सारे ग्रह खुद के अनुकूल होने लगते हैं.

गरीबों को करें दान

सर्वपितृ अमावस्या के दिन पितृ की आत्मा की शांति के लिए गरीबों या भिखारियों को कपड़े और खाने के सामान दान करें.  इससे पितृ प्रसन्न हो कर आशीर्वाद तो देते ही हैं साथ ही उनकी प्रसन्नता से घर में सुख और समद्धि बनी रहती है.

पितृ के नाम से गाय को दें खाना
 
सर्वपितृ अमावस्या के दिन पितृ के नाम से खाना खाने से पहले भोजन निकाल कर गाय को सबसे पहले खिलाएं.  इससे व्यक्ति के समस्त प्रकार के दोष दूर होते ही हैं साथ ही सभी प्रकार के ग्रह भी शांत रहते हैं.

Kalava Astro Tips: गलती से भी कुंभ, मकर समेत इन राशि वालों को नहीं बांधना चाहिए लाल कलावा, फायदें की जगह होगा तगड़ा नुकसान
 

Mahalaxmi Vrat 2023: महालक्ष्मी व्रत के आखिरी दिन बस कर लें ये उपाय, साल भर बरसेगा इतना पैसा तिजोरी भी पड़ जाएगी छोटी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news