Raksha Bandhan 2022 Shubh Muhurat: आज इतने बजे से पहले ही भाई को बांध दें राखी, वरना खत्‍म हो जाएगा शुभ मुहूर्त!
Advertisement

Raksha Bandhan 2022 Shubh Muhurat: आज इतने बजे से पहले ही भाई को बांध दें राखी, वरना खत्‍म हो जाएगा शुभ मुहूर्त!

Raksha Bandhan 2022 Date & Shubh Muhurat: जो भाई-बहन भद्रा काल के चलते 11 अगस्‍त को रक्षाबंधन नहीं मना पाए हैं और आज 12 अगस्‍त 2022 को यह पर्व मना रहे हैं. उन बहनों को आज इस समय से पहले भाई को राखी बांध देनी चाहिए. 

फाइल फोटो

Raksha Bandhan 12 August 2022 Shubh Muhurat: सावन महीने की पूर्णिमा कल 11 अगस्‍त की सुबह 10.37 बजे से शुरू हो गई और ये आज 12 अगस्‍त 2022 की सुबह 07.06 बजे तक रहेगी. चूंकि कल भद्रा काल की वजह से कई लोगों ने 11 अगस्त यानी गुरुवार को रक्षाबंधन नहीं मनाया है. ऐसे में ये लोग आज 12 अगस्‍त को रक्षाबंधन मना सकते हैं. हालांकि उनहें इस मामले में थोड़ी जल्‍दबाजी करनी होगी क्‍योंकि इसके बाद पंचक भी लग रहे हैं. 

आज राखी बांधने का शुभ मुहूर्त (Raksha Bandhan 2022 Shubh Muhurat) 

जो लोग आज राखी बांधना चाहते हैं उनके लिए सबसे अच्‍छा मुहूर्त तो सुबह 07:06 बजे तक ही रहा है लेकिन इसके बाद भी कुछ घंटों तक राखी बांध सकते हैं. वरना इसके बाद पंचक शुरू होने से उसमें भी शुभ काम करना अच्‍छा नहीं माना जाता है. आज पंचक 12 अगस्त, शुक्रवार की दोपहर 02:49 बजे से शुरू होंगे और 16 अगस्त, मंगलवार की रात 09:07 बजे तक चलेंगे. ऐसे में 12 अगस्‍त को राखी बांधने के लिए सुबह साढ़े 5 बजे से दोपहर 02:45 बजे तक ही मुहूर्त रहेगा.

इसके अलावा आज से भाद्रपद महीना शुरू हो जाएगा. इसकी प्रतिपदा को भी राखी बांधना अच्‍छा नहीं माना जाता है लेकिन पंचक लगने के कारण लोगों के पास आज दोपहर करीब ढाई बजे तक राखी बांधने के अलावा कोई विकल्‍प नहीं रहेगा. 

ये है राखी बांधने का सही तरीका 

रक्षाबंधन मनाने से पहले भाई-बहन सुबह जल्‍दी स्‍नान कर लें. कई जगहों पर परंपरा है कि भाई-बहन रक्षाबंधन मनाने तक कुछ खाते नहीं हैं. रक्षाबंधन मनाने के लिए बहनें भाई को सम्‍मान से बिठाएं और फिर उनका रोली-अक्षत से तिलक करें. फिर उनकी आरती उतारें. भाई को राखी बांधें, उसे नारियल रुमाल दें और मिठाई खिलाएं. भाई को लंबी उम्र और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद दें. फिर भाई बहन को भेंट दें और हमेशा रक्षा करने का वचन दें. ध्‍यान रखें कि राखी बांधते समय भाई या बहन का मुंह दक्षिण दिशा की ओर न हो क्‍योंकि यह यम यानी मृत्‍यु की दिशा होती है. ऐसा करने से उम्र कम होती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news