राहु के उपाय: होली पर रंग में भंग डालेंगे 'राहु', आपको हो सकती हैं ऐसी परेशानियां, जानें बचाव के उपाय!
Advertisement

राहु के उपाय: होली पर रंग में भंग डालेंगे 'राहु', आपको हो सकती हैं ऐसी परेशानियां, जानें बचाव के उपाय!

Holi 2023 Upay: फाल्‍गुन मास की पूर्णिमा को होलिका दहन किया जाता है. इस दिन राहु ग्रह उग्र रहेंगे और लोगों को जीवन में कई तरह की परेशानियां दे सकते हैं. ऐसे में राहु के कहर से बचने के लिए कुछ उपाय कर लें. 

फाइल फोटो

Rahu ke upay: इस साल 7 मार्च, मंगलवार को होलिका दहन किया जाएगा. होलिका दहन का दिन होलाष्‍टक का आखिरी दिन होता है. इस साल 27 फरवरी से शुरू हो चुके हैं और 7 मार्च को होलिका दहन तक चलेंगे. इन 8 दिनों में कोई भी शुभ काम नहीं किए जाते हैं क्‍योंकि इस दौरान सभी ग्रह उग्र रहते हैं और ऐसे में शुभ काम करने का भी अशुभ फल मिलता है. इस साल होलिका दहन के दिन लोगों को बचकर रहने की जरूरत है क्‍योंकि क्रूर ग्रह राहु उग्र रहेंगे. उग्र राहु लोगों को कई तरह की परेशानियां देंगे. इनसे बचने के लिए कुछ उपाय कर लेना ही बेहतर है. 

उग्र राहु के दुष्प्रभाव 

राहु का उग्र अवस्था में रहना व्‍यक्ति को कई तरह के नुकसान देता है. खासतौर पर जिन लोगों की कुंडली में राहु अशुभ स्थिति में हैं, तो उन्‍हें जरूर बचकर रहना चाहिए. वरना उग्र राहु का दुष्‍प्रभाव उनके सोचने-समझने की क्षमता और कामों पर पड़ता है. व्‍यक्ति गलत संगत या गलत आदतों में पड़कर अपना ही बड़ा नुकसान करवा बैठता है. साथ ही अशुभ राहु शारीरिक, मानसिक और आर्थिक परेशानियां देते हैं. 

उग्र राहु को शांत करने के उपाय

होलिका दहन पर राहु अपनी उग्र अवस्था में रहेंगे. ऐसे में इस दिन उन्हें शांत करने के लिए और राहु के दुष्‍प्रभावों से बचने के लिए कुछ विशेष उपाय कर लें. 

- होलिका दहन की सुबह जल्‍दी स्नान करके राहु मंत्र 'ॐ रां राहवे नम:' का 108 बार जाप करें.  
- उग्र राहु को शांत करने का बहुत अच्‍छा उपाय है कि जल में थोड़े से काले तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें.
- होलिका दहन के दिन काले तिल, काला कंबल या नीला वस्त्र,  लोहा, सप्त अनाज, गोमेद, खड्ग आदि काले कपड़े में बांधकर बहते जल में प्रवाहित कर दें. इससे कुंडली का राहु दोष भी दूर होता है. 

होलिका दहन तिथि और मुहूर्त 

फाल्गुन पूर्णिमा तिथि 6 मार्च 2023, सोमवार की शाम 04:18 बजे से शुरू होकर 7 मार्च 2023 मंगलवार की शाम 06:10 बजे तक रहेगी. उदयातिथि के अनुसार होलिका दहन का त्योहार 7 मार्च को ही मनाया जाएगा. इस दिन होलिका दहन के लिए शुभ मुहूर्त 7 मार्च की शाम 06.31 से रात 08.58 मिनट तक रहेगा. यानी कि होलिका दहन के लिए 2 घंटे 7 मिनट का समय रहेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news