Rahu Ke Upay: कुंडली में राहु को इन उपायों से बनाएं मजबूत, वरना संभले नहीं संभलेगी आर्थिक तंगी
Advertisement
trendingNow11647199

Rahu Ke Upay: कुंडली में राहु को इन उपायों से बनाएं मजबूत, वरना संभले नहीं संभलेगी आर्थिक तंगी

Rahu Upay: अगर कुंडली में राहु दोष (Rahu Dosh) हो तो जातक को जीवन में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके चलते जातक के बनते हुए काम अटकने  लगते हैं और आपको आर्थिक परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप तुरंत कुछ उपाय करके अपना वह ग्रह दोष दूर कर लें. 

कुंडली में राहु दोष के उपाय

Kundali Mei Rahu Dosh : हिंदू धर्म में ग्रह-नक्षत्र का विशेष महत्व माना गया है. मान्यता है कि अगर कुंडली में कोई भी ग्रह प्रतिकूल स्थिति में विराजमान हों तो उससे ग्रह दोष उत्पन्न होने लगते हैं. खासकर अगर कुंडली में राहु दोष (Rahu Dosh) बन जाए तो जातक को जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके चलते जातक को आर्थिक परेशानियां झेलनी पड़ती हैं और बनते हुए कई काम अटकने लग जाते हैं. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप तुरंत कुछ उपाय करके अपना वह ग्रह दोष दूर कर लें. ज्योतिष शास्त्र में राहु दोष को दूर करने के उपाय बताए गए हैं.  तो चलिए जानते हैं ये उपाय कौन- से हैं. 

राहु दोष को दूर करने के उपाय

- शास्त्रों के अनुसार अगर आपकी कुंडली में राहु की स्थिति कमजोर है तो आप भगवान शिव की आराधना करें और नियमित रूप से शिवलिंग पर जल अर्पित करें. ऐसा करने से आपके जीवन में अनुकूल प्रभाव पड़ता है.  

- शास्त्रों के अनुसार अगर आपकी कुंडली में राहु की स्थिति कमजोर है तो आप रोजाना कौवे को भोजन कराएं, ऐसा करने से कुंडली में राहु की स्थिति मजबूत होती है.

- शास्त्रों में बताया गया है कि कभी भी रसोई में जूठे बर्तन नहीं रखने चाहिए. इससे कुंडली में राहु की स्थिति कमजोर होती है. इसके लिए आप नियमित रूप से किचन को साफ-सुथरा रखें.

- शास्त्रों के अनुसार राहु दोष से निवारण के लिए घर की छत पर लाल झंडा लगाएं. इस उपाय से भी राहु दोष का प्रभाव कम होता है. 

- राहु दोष के प्रभाव को कम करने के लिए शाम के समय पीपल के पास दीपक जलाएं. इससे कुंडली में राहु की स्थिति सही होती है. 

- राहु दोष (Rahu Dosh) दूर करने के लिए राहु का मंत्रोच्चारण करना भी प्रभावी उपचार है. इसके लिए रोजाना सुबह पानी से स्नान करें. उसके बाद मंदिर जाकर राहु मंत्र 'ऊँ रां राहवे नम:' का 108 बार मंत्रोच्चार करें. ऐसा करने से राहु दोष की समाप्ति हो जाती है. साथ ही राहु यंत्र धारण करें. 

- राहु दोष को दूर करने के लिए गोमेद रत्न धारण करना भी शुभ माना जाता है. आप शनिवार के दिन सुबह पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें और शाम को दीया जलाकर उसकी पूजा करें. यह भी राहु दोष (Rahu Dosh) दूर करने का प्रमुख उपाय है. साथ ही बुधवार को काले कुत्ते को मीठी रोटी खिलाना भी राहु दोष दूर करने के लिहाज से शुभ माना जाता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news