Advertisement
trendingPhotos1492033
photoDetails1hindi

Vastu Shastra: ऐसी खाली दीवार कर देती है बंटाधार! जरूर जान लें वास्‍तु से जुड़ा ये बेहद अहम नियम

Vastu Tips for Wall in Hindi: वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ चीजों को बहुत अशुभ माना गया है. यदि इन चीजों की अनदेखी की जाए तो भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है. खाली दीवार के सामने बैठना भी खतरनाक साबित हो सकता है. वास्‍तु शास्‍त्र में खाली दीवार के सामने बैठने की सख्‍त मनाही की गई है. 

1/5

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार खाली दीवार की ओर मुंह करके बैठना भारी नुकसान पहुंचाता है. ऐसा करने से व्‍यक्ति हमेशा नकारात्‍मक विचारों से घिरा रहता है. उसके दिमाग में रचनात्‍मक या सकारात्‍मक विचार आने बंद हो जाते हैं. साथ ही व्‍यक्ति का आत्‍मविश्‍वास भी कम होता है. 

2/5

घर हो या दफ्तर कभी भी खाली दीवार के सामने बैठने से बचें. खासतौर पर यदि आपको ज्‍यादा समय ऐसी जगह बिताना पड़ता हो, जहां खाली दीवार हो तो इससे बचने का कोई इंतजाम कर लें. इसके लिए या तो बैठने की जगह बदल दें या उस दीवार पर कोई पेंटिंग या तस्‍वीर आदि लगा लें. 

3/5

खाली दीवार पर वास्‍तु के नियमानुसार कोई शुभ पेंटिंग या तस्‍वीर जैसे दौड़ते हुए घोड़े, फूलों वाली पेंटिंग या देवी-देवताओं की तस्‍वीर लगा सकते हैं. इस दौरान ध्‍यान रखें कि गलती से भी युद्ध, हिंसक जानवरों या मुरझाए हुए पेड़-पौधों वाली नकारात्‍मक तस्‍वीर न लगाएं. 

4/5

खाली दीवार से दिमाग पर होने वाले बुरे असर से बचने के लिए दीवार पर अपने परिवार की कोई खुशनुमा फोटो लगा लें. ऐसा करना आपको खुशी भी देगा और आपकी सोच को भी सकारात्‍मक रखेगा. 

5/5

यदि खाली दीवार पूर्व दिशा में है तो इसमें कोई अच्‍छी वॉल क्‍लॉक भी लगा सकते हैं. घड़ी लगाने से खाली दीवार भी भर जाएगी और आपका अच्‍छा समय भी शुरू हो सकता है. क्‍योंकि सही दिशा में लगी दीवार घड़ी बहुत सकारात्‍मक असर देती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़