Advertisement
photoDetails1hindi

New Year 2023 Remedies: धन की देवी की पूजा के साथ करें नए साल की शुरुआत, इन 5 फूलों से शीघ्र प्रसन्न होती हैं मां

Naye Saal Ke Upay: हर व्यक्ति की यही कामना होती है कि उसका और उसके सगे-संबंधियों का नया साल सुखमय और मंगलमय है. देवी-देवताओं की कृपा पाने के लिए नए साल पर उन्हें उनकी प्रिय चीजें अर्पित की जाती हैं. ऐसे में सालभर मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए साल के पहले दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को उनके प्रिय फूल अर्पित किए जा सकते हैं. कहते हैं कि इससे मां शीघ्र प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर कृपा बरसाती हैं. 

 

कमल का फूल

1/5
कमल का फूल

शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी साक्षात कमल के फूल पर ही विराजती हैं. ऐसे में कमल का फूल उनका बेहद प्रिय फूलों में से एक है. दिवाली पर भी कमल के फूल के साथ ही मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. कहते हैं कि इसे अर्पित करने से व्यक्ति पर मां लक्ष्मी हमेशा मेहरबान रहती हैं. व्यक्ति को समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होती है और उसके सभी दुख दूर होते हैं. 

गेंदे का फूल

2/5
गेंदे का फूल

हिंदू धर्म में गेंदे के फूल का खास महत्व है. हर पूजा-पाठ और धार्मिक अनुष्ठानों में गेंदे के फूल का ही इस्तेमाल किया जाता है. ये बाजारों में आसानी से उपलब्ध होता है. मां लक्ष्मी को गेंदे का फूल अर्पित करना भी शुभ माना गया है. इसे अर्पित करने से व्यक्ति को ज्ञान की प्राप्ति होगी और मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न हो जाएंगी. 

लाल गुलाब का फूल

3/5
लाल गुलाब का फूल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी को लाल गुलाब का भी अर्पित करना भी बेहद शुभ माना जाता है. कहते हैं कि इसे नियमित रूप से शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को अर्पित करने से व्यक्ति का शुक्र ग्रह मजबूत होता है. साथ ही, अगर आप साल के पहले दिन मां लक्ष्मी की पूजा में लाल गुलाब का इस्तेमाल करते हैं जीवन में भौतिक सुखों की प्राप्ति होगी. 

सफेद कनेर का फूल

4/5
सफेद कनेर का फूल

कहते हैं कि मां लक्ष्मी का प्रिय रंग सफेद है. ऐसे में उन्हें सफेद रंग के फूल भी अर्पित करना लाभकारी होता है. बता दें कि धन की देवी को सफेद कनेर के फूल बेहद प्रिय हैं. ऐसे में साल की शुरुआत मां लक्ष्मी के आशीर्वाद के साथ करने के लिए उन्हें विधिपूर्वक सफेद कनेर के फूल अर्पित करें. इससे तनाव से मुक्ति मिलती है. वास्तु अनुसार इसका पेड़ घर में लगाने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती. 

लाल गुड़हल के फूल

5/5
लाल गुड़हल के फूल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देवी-देवताओं को फूल बेहद प्रिय होती है. मां लक्ष्मी के प्रिय फूलों में गुड़हल का फूल भी शामिल है. इस फूल को अगर मां लक्ष्मी को अर्पित कर दिया जाए,तो इससे धन वृद्धि तो होती ही है. साथ ही, घर में सुख-शांति और खुशहाली का माहौल बना रहता है. ऐसे में साल के पहले दिन मां लक्ष्मी को गुड़हल का फूल अर्पित करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़