Advertisement
trendingPhotos1356324
photoDetails1hindi

Maa Laxmi Puja: लक्ष्‍मी जी की पूजा में न करें ये गलतियां, रूठकर कर देंगी कंगाल! ऐसे करें प्रसन्‍न

How to Please Maa Laxmi: धन की देवी मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए धर्म, ज्‍योतिष शास्‍त्र, वास्‍तु शास्‍त्र आदि में कई तरीके बताए गए हैं. इसके लिए मां लक्ष्‍मी की पूजा और कई तरह के उपाय शामिल हैं. साथ ही मां लक्ष्‍मी की पूजा करने के कुछ नियम भी बताए गए हैं. यदि लक्ष्‍मी जी की पूजा में गलतियां की जाएं तो वे नाराज होकर कंगाल कर सकती हैं. आइए जानते हैं मां लक्ष्‍मी की पूजा में कौनसी गलतियां नहीं करना चाहिए. 

1/5

तुलसी जी को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है लेकिन कभी भी मां लक्ष्‍मी की पूजा में तुलसी दल का उपयोग नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से लक्ष्‍मी जी नाराज हो सकती हैं और गरीब बना सकती हैं. 

2/5

मां लक्ष्‍मी की पूजा में कभी भी सफेद फूल अर्पित न करें. उन्‍हें लाल रंग के फूल प्रिय हैं. देवी लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो हमेशा पूजा में उन्‍हें लाल फूल ही अर्पित करें. 

3/5

कमल पर विराजित मां लक्ष्मी की पूजा करना सबसे ज्‍यादा शुभ माना गया है. वहीं लक्ष्‍मी जी की तस्‍वीर में दोनों ओर हाथी भी हों तो ऐसी तस्‍वीर की पूजा करना धनदायक मानी गई है. लेकिन कभी भी उल्‍लू पर सवार लक्ष्‍मी जी की पूजा न करें. ऐसा करना धन आने के रास्‍ते बंद कर सकता है. 

4/5

मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने का सबसे अच्‍छा तरीका है कि उनके साथ-साथ भगवान विष्‍णु की पूजा भी करें. इसलिए मां लक्ष्‍मी को समर्पित शुक्रवार के दिन लक्ष्‍मी-नारायण की पूजा का विधान है. 

5/5

लक्ष्मी पूजा को जल्‍दी प्रसन्‍न करने का तरीका है कि पूजा में जलाए गए दीपक में लाल रंग की बत्ती लगाएं. इसके लिए कलावे का उपयोग करना सबसे अच्‍छा होता है. दीपक को हमेशा मां लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति के दाईं ओर रखें. इससे वे प्रसन्‍न होती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़