Advertisement
photoDetails1hindi

Jyotish Upay: घर की सुख-समृद्धि छीन लेता है इन चीजों का दान, पुण्य की बजाए बनाता है पाप का भागीदार

Daan Ke Niyam: हिंदू धर्म में दान का विशेष महत्व बताया गया है. दान को पुण्य का कर्म बताया गया है. कहते हैं कि दान करने से भगवान की कृपा बनी रहती है और व्यक्ति को हर कार्य में सफलता मिलती है. लेकिन ज्योतिष शास्त्र का कहना है कि व्यक्ति को दान हमेशा सोच-समझकर ही करना चाहिए. कुछ चीजों का दान व्यक्ति को पुण्य का नहीं बल्कि पाप का भागीदार बनाता है. 

 

लोहे का सामान

1/4
लोहे का सामान

ज्योतिष शास्त्र में लोहे का दान करने से व्यक्ति पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ता है. इससे व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. कहते हैं कि लोहे की चीजों का दान करने से व्यक्ति को शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. लोहे का संबंध शनि देव से बताया जाता है. लोहे में शनि देव का वास होता है. कहते हैं कि अगर लोहे की चीजें किसी को दान में दी जाएं, तो शनि देव नाराज हो जाते हैं.      

काला तिल

2/4
काला तिल

वैदिक शास्त्र के अनुसार काले तिल का सीधा संबंध राहु और केतु से है. साथ ही, काले तिल का संबंध शनि देव से भी बताया जाता है. ज्योतिष शास्त्र में तिल के दान का विशेष महत्व बताया गया है. लेकिन काले तिल दान करने से मना किया जाता है. कहते हैं कि काले तिल का दान व्यक्ति के स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है. साथ ही, व्यक्ति को आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ता है. 

नमक का दान

3/4
नमक का दान

व्यक्ति का नमक का दान कर्जदार बनाता है. ज्योतिष शास्त्र में साफ कहा गया है कि किसी भी जरूरमंद व्यक्ति को भी नमक का दान न करें. नमक का दान करने से व्यक्ति को शनि की साढे़ साती झेलनी पड़ती है. साथ ही, व्यक्ति धीरे-धीरे कर्ज में डूबता जाता है. 

माचिस का दान

4/4
माचिस का दान

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है जैसे कुछ चीजों के दान से व्यक्ति को विशेष फलों की प्राप्ति होती है. उसी प्रकार कुछ चीजों का दान व्यक्ति को मुसीबत में ले जाता है. इन्हीं में से एक माचिस का दान. कहते हैं कि अगर आप गलती से भी किसी को माचिस दान में देते हैं, तो इससे परिवार की शांति भंग हो जाती है. और परिवार में बिना किसी कारण झगड़े रहने लगते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़