Advertisement
photoDetails1hindi

Vastu Tips for Food: पति-पत्नी को एक थाली में नहीं करना चाहिए भोजन! वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

Vastu Tips for Eating: कहते हैं कि एक साथ भोजन करने से प्यार बढ़ता है. आजकल कपल्स एक ही थाली में खाना शेयर करते हैं. हालांकि, पति-पत्‍नी का एक ही थाली में खाना वास्‍तु शास्‍त्र में अच्‍छा नहीं माना गया है. ऐसा करने से उनके बीच प्‍यार तो बढ़ेगा लेकिन कई तरह की मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है. धर्म शास्‍त्रों के ज्ञाता भीष्‍म पितामह ने भी इसके बारे में महत्‍वपूर्ण बातें कही हैं. इसका महाभारत में जिक्र भी किया गया है. 

1/5

भीष्‍म पितामह ने आदर्श जीवन को लेकर कहा है कि व्‍यक्ति अपने जीवन में कई रिश्‍ते बनाता है और उसके अपने परिवार के हर सदस्‍य को लेकर कुछ कर्तव्‍य होते हैं. हर व्‍यक्ति को अपने इन कर्तव्‍यों का पालन करना चाहिए. 

 

2/5

उनके अनुसार, इसके लिए जरूरी है कि उसके सभी के साथ मधुर संबंध रहें. यदि पति-पत्‍नी एक थाली में भोजन करेंगे तो पति का अपने परिवार के अन्‍य सदस्‍यों की तुलना में पत्‍नी पर प्रेम ज्‍यादा ही बढ़ जाएगा. 

 

3/5

ऐसे में वो बाकी सदस्‍यों की अनदेखी करने लगता है. इससे घर में झगड़े कलह होना आम बात है. इस तरह एक छोटी सी गलती पूरे परिवार की खुशियां छीन सकती हैं और घर बर्बादी के कगार पर आ सकता है. 

 

4/5

पितामह के अनुसार, केवल पत्‍नी से अत्‍यधिक प्‍यार करना पति की बुद्धि भ्रष्‍ट कर सकती है और वो अच्‍छे-बुरे में फर्क खो सकता है. यह स्थिति परिवार के मुखिया के लिए ठीक नहीं है. ऐसे में बेहतर है कि पति-पत्‍नी एक ही थाली में भोजन न करें.

5/5

पूरा परिवार एक साथ बैठकर भोजन करे. इससे परिवार में एकता और प्‍यार बढ़ता है और आपस में सभी के रिश्‍ते बेहतर होते हैं. एक-दूसरे के लिए त्‍याग और समर्पण की भावना बढ़ती है. इससे घर-परिवार में सुख-समृद्धि आती है.  (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़