Surya Grahan: सूर्य ग्रहण से पहले ना करें तुलसी के पौधे से जुड़ी ये गलती, घर चलकर आएगा दुर्भाग्‍य
Advertisement

Surya Grahan: सूर्य ग्रहण से पहले ना करें तुलसी के पौधे से जुड़ी ये गलती, घर चलकर आएगा दुर्भाग्‍य

Surya Grahan Tulsi Plant Tips : हिंदू धर्म में तुलसी को बेहद पवित्र और पूजनीय माना गया है. सूर्य ग्रहण के नकारात्‍मक असर से बचने के लिए खाने-पीने की चीजों में तुलसी के पत्‍ते डाले जाते हैं. लेकिन इस दिन एक गलती करना बहुत भारी पड़ सकती है. 

फाइल फोटो

Best Day to Plant Tulsi at Home: घर में तुलसी का पौधा होना सकारात्‍मकता लाता है. इसके अलावा ऐसे घर में हमेशा सुख-समृद्धि रहती है. अधिकांश घरों में तुलसी का पौधा रहता है और उसकी सुबह-शाम पूजा भी की जाती है. ऐसा करने से भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं. बल्कि भगवान विष्‍णु की पूजा तो बिना तुलसी दल अर्पित किए अधूरी मानी जाती है. वहीं तुलसी की पूजा करने से माता लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर खूब धन-दौलत देती हैं लेकिन तुलसी के पौधे को लेकर कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है, वरना सौभाग्‍य भी दुर्भाग्‍य में बदल सकता है. 

सूर्य ग्रहण के समय याद रखें तुलसी से जुड़ी ये बातें 

- सूर्य ग्रहण-चंद्र ग्रहण के समय सूतक काल शुरू होने से पहले ही खाने-पीने की सारी चीजों में तुलसी के पत्‍ते डाल दिए जाते हैं. तुलसी के पत्‍ते डालने से खाने-पीने की चीजों पर ग्रहण का बुरा असर नहीं पड़ता है. 

- हालांकि ग्रहण के समय भोजन में तुलसी के पत्‍ते डालने के लिए ये पत्‍ते पहले ही तोड़कर रख लेने चाहिए. ग्रहण काल और सूतक काल के दौरान ना तो तुलसी के पौधे को छूना चाहिए, ना ही पत्‍ते तोड़ना चाहिए. 

- तुलसी के पौधे को लगाने के लिए भी अच्‍छा मुहूर्त निकालना चाहिए. वहीं गलत मुहूर्त में लगाया गया तुलसी का पौधा संकट भी ला सकता है. खासतौर पर सूर्य ग्रहण, एकादशी, रविवार के दिन तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए. बल्कि इन दिनों में तो तुलसी के पौधे में जल भी नहीं चढ़ाना चाहिए और उसे छूना भी नहीं चाहिए. पूजा में तुलसी दल का इस्‍तेमाल करने के लिए तुलसी के पत्‍ते एक दिन पहले ही तोड़कर रख लें. वैसे भी तुलसी के पत्‍ते खराब नहीं होते हैं और इनका उपयोग 2-3 दिन बाद तक किया जा सकता है. 

- गुरुवार और शुक्रवार का दिन तुलसी का पौधा लगाने के लिए सबसे ज्‍यादा शुभ होता है. लेकिन ध्‍यान रखें कि तुलसी के पौधे के आसपास गंदगी ना रहने दें. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news