How To Attract Money: 27 नवंबर से पहले तुलसी के पास रख लें ये चीज, घर में धन-धान्य की कभी नहीं होगी कमी
Advertisement
trendingNow11970454

How To Attract Money: 27 नवंबर से पहले तुलसी के पास रख लें ये चीज, घर में धन-धान्य की कभी नहीं होगी कमी

Karthik Month Tulsi Puja: कार्तिक मास में तुलसी और भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. तुलसी पर जल चढ़ाने से लेकर कुछ अन्य चीजों का ध्यान रखने मात्र से ही व्यक्ति के जीवन में धन की कमी नहीं होती. 

 

tulsi puja niyam

Tulsi Puja: कार्तिक मास में तुलसी पूजा और दीपक जलाने का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं ये महीना भगवान विष्णु और तुलसी को समर्पित होता है. कार्तिक माह का समापन कार्तिक पूर्णिमा के दिन होगा, जो कि इस साल 27 नवंबर को पड़ रही है. ऐसी मान्यता है कि इस दौरान भगवान विष्णु और तुलसी की पूजा से हर कष्ट दूर हो जाते हैं. तुलसी पूजा के साथ रोजाना तुलसी में नियमित रूप से जल अर्पित करें और दीपक जलाएं. इससे तुलसी के पौधे के पास कुछ चीजें रखने ने घर में धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती. आइए जानते हैं कार्तिक मास में तुलसी के पौधे के पास क्या चीजें रखनी चाहिए. 

शालिग्राम

कार्तिक मास में तुलसी के पास शालिग्राम रखना शुभ माना जाता है. देवउठनी एकादशी के अगले दिन तुलसी विवाह किया जाता है. भगवान विष्णु को ही शालिग्राम के रूप में तुलसी के साथ विवाह करते हैं. इसलिए इस दौरान शलिग्राम तुलसी के पास रखने से इनकी पूजा का पूरा फल मिलता है.

मनी प्लांट

मनी प्लांट को धन से जोड़कर देखा जाता है. वहीं तुलसी को लक्ष्मी का रूप माना जाता है. कार्तिक मास में तुलसी के पास मनी प्लांट रखने से धन लाभ के योग बनते हैं.

लाल चुनरी

तुलसी को देवी माना जाता है इसलिए कार्तिक मास में तुलसी के पौधे पर लाल चुनरी चढ़ाने से उनका विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है.

मिट्टी का दीपक

कार्तिक मास में मिट्टी का दीपक तुलसी के पास जलाना शुभ होता है. कहते हैं इससे घर में खुशहाली आती है और घर की दरिद्रता दूर होती है.

शमी का पौधा

कार्तिक मास में तुलसी के पौधे के पास शमी का पौधा रखना भी शुभ होता है. ऐसा करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है. इसके साथ ही शनि का दुष्प्रभाव भी कम होता है.

पीतल का बर्तन

कार्तिक मास में तुलसी के पौधे के पास पीतल का बर्तन रखना भी शुभ होता है. इस धातु का बर्तन तुलसी के पास रखने से सकारात्मकता आती है और जीवन खुशियों से भर जाता है.

गुड न्‍यूज! 5 साल बाद बना दुर्लभ त्रिग्रही योग, इन लोगों को मिलेगी चौतरफा सफलता-पैसा
 

Shani Margi 2023: 30 साल बाद शनि ने खुले किस्मत के द्वार, दिन-रात तरक्की की राह पर बढ़ेंगे ये 3 राशि के लोग
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news