मरने से पहले हाथ की रेखाओं में होने लगते हैं ये बदलाव, जानें अहम संकेत!
Advertisement
trendingNow11854812

मरने से पहले हाथ की रेखाओं में होने लगते हैं ये बदलाव, जानें अहम संकेत!

Signs before Death: मृत्‍यु ही अंतिम सत्‍य है इसलिए मौत कैसी होती है, मरने से पहले कैसे संकेत मिलते हैं. इस बारे में जानने की जिज्ञासा होना लाजिमी है. गरुड़ पुराण में मरने से पहले मिलने वाले संकेत बताए गए हैं.

मरने से पहले हाथ की रेखाओं में होने लगते हैं ये बदलाव, जानें अहम संकेत!

Marne se pahle milne wale sanket: हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण को महापुराण का दर्जा दिया गया है. भगवान विष्‍णु और उनके वाहन गरुड़राज के बीच हुए संवाद को समाहित किए गरुड़ पुराण में जीवन-मृत्‍यु के बारे में बहुत ही महत्‍वपूर्ण बातें बताई गई हैं. इसलिए हिंदू धर्म में मृत्यु के बाद गरुड़ पुराण का पाठ जरूर किया जाता है. गरुड़ पुराण में मरने से पहले मिलने वाले संकेतों के बारे में भी बताया गया है. ये संकेत शरीर में होने वाले बदलावों, मानसिक स्थिति समेत कई तरीकों से मिलते हैं. 

मरने से पहले मिलने वाले संकेत 

- गरुड़ पुराण के अनुसार जब व्यक्ति की मृत्यु निकट होती है तो उसकी आंखों के सामने उसके जीवन भर के कर्म चलचित्र की तरह चलने लगते हैं. यही वजह है कि वह बार-बार अपने परिजनों से अपने अच्‍छे-बुरे कर्मों की बात करता है, उनसे माफी भी मांगता है. 

- मरने से पहले व्यक्ति को अपने आसपास यमदूत नजर आने लगता है. उसे हर समय अपने आसपास नकारात्‍मक शक्तियों का अहसास होता है इसलिए व्‍यक्ति डरा हुआ रहता है. उसे अपने पास खड़े लोग दिखाई नहीं देते हैं. 

- गरुड़ पुराण के अनुसार जब व्‍यक्ति मरने वाला होता है तो उसे एक रहस्यमयी द्वार दिखाई देने लगता है. साथ ही उसे आग की लपटें दिखाई देने लगती हैं. 

- इतना ही नहीं मौत के नजदीक आने पर मनुष्य के हाथ की रेखाओं में भी महत्‍वपूर्ण बदलाव होने लगते हैं. उसके हाथ में काले-नीले धब्‍बे दिखाई देने लगते हैं. उसकी हथेली की रेखाएं हल्‍की पड़ने लगती हैं, बल्कि कुछ रेखाएं तो गायब ही हो जाती हैं. 

- सपने में गधे का दिखना या सिर पर कौवे का चोंच मारकर जाना भी कुछ दिनों में मृत्‍यु होने का इशारा है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news