Makar Sankranti 2023: सुकर्मा योग में मनेगी मकर संक्रांति! इस विशेष समय में पूजन करना देगा तगड़ा लाभ
Advertisement
trendingNow11497975

Makar Sankranti 2023: सुकर्मा योग में मनेगी मकर संक्रांति! इस विशेष समय में पूजन करना देगा तगड़ा लाभ

Makar Sankranti 2023 Date and Time: सूर्य के मकर राशि में प्रवेश को मकर संक्रांति पर्व के तौर पर मनाया जाता है. इस साल 15 जनवरी 2023 को मकर संक्रांति या भोगी मनाई जाएगी और इस दिन सुकर्मा योग बन रहा है. 

फाइल फोटो

Makar Sankranti 2023 Shubh Muhurat: मकर संक्रांति पर्व धर्म और ज्‍योतिष दोनों की नजर से बहुत खास होती है. मकर संक्रांति सूर्य के मकर राशि में प्रवेश के मौके पर मनाई जाती है. इसे भोगी या खिचड़ पर्व भी कहते हैं. साल 2023 में मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी. इस दिन माघ मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि भी है और ग्रह-नक्षत्रों के मामले में स्थिति बहुत विशेष है. इस दिन कुछ ऐसे खास संयोग बन रहे हैं जिनमें किया गया स्‍नान-दान, पूजा और उपाय बहुत लाभ देते हैं. 

मकर संक्रांति तिथि 2023 

सूर्य का मकर राशि में प्रवेश 14 जनवरी की रात 8:50 पर होगा लेकिन मकर संक्रांति उदयातिथि के अनुसार अगले दिन 15 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी. इसी दिन मकर संक्रांति का पुण्य काल रहेगा, जिसमें सूर्योदय से लेकर पूरे दिन दान पुण्य आदि किए जा सकेंगे. 15 जनवरी, रविवार चित्रा नक्षत्र, सुकर्मा योग और बालव करण योग बनेगा. साथ ही तुला राशि के चंद्रमा में मकर संक्रांति का पुण्य काल होगा, जो कि बेहद शुभ माना जाता है. इसके अलावा रविवार के दिन मकर संक्रांति का पड़ना बहुत शुभ माना जाता है क्‍योंकि मकर संक्रांति पर्व सूर्य से जुड़ा हुआ है और रविवार का दिन सूर्य देव का समर्पित है. 

मकर संक्रांति के दिन करें इन चीजों का दान 

मकर संक्रांति महापर्व के दिन चावल, मूंग की दाल, काली तिल्ली, गुड़, ताम्र कलश, स्वर्ण का दाना, ऊनी वस्त्र आदि का दान करने से सूर्य देव की कृपा बरसती है. कुंडली में सूर्य मजबूत होता है. साथ ही पितरों की कृपा से जीवन में सुख-समृद्धि आती है. पितृ दोष दूर होता है. 

मकर संक्रांति पर त्रिग्रही योग

मकर संक्रांति पर ज्‍योतिष में बेहद शुभ माना गया त्रिग्रही योग भी बन रहा है. इस दिन सूर्य, शनि और शुक्र मकर राशि में रहेंगे. यह युति कई जातकों की किस्‍मत चमका देगी. साथ ही यह शश योग और मालव्य योग बनाएगी. इस युति में शुभ कार्य, दान, पुण्य, तीर्थ यात्रा, भागवत महापुराण करना नसीब के बंद दरवाजे खोल देता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news