Lucky Plant: तुलसी की तरह ही बेहद शुभ माना जाता है ये पौधा, लगाते ही चुंबक की तरह धन को करता है आकर्षित
Advertisement

Lucky Plant: तुलसी की तरह ही बेहद शुभ माना जाता है ये पौधा, लगाते ही चुंबक की तरह धन को करता है आकर्षित

Vastu Tips For Plant: हिंदू धर्म में बहुत से ऐसे पौधे हैं, जिन्हें पूजनीय माना गया है. तुलसी के साथ एक अन्य पौधे का जिक्र भी शास्त्रों में किया गया है. वास्तु के अनुसार इस पौधे को घर में लगाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

 

फाइल फोटो

Shami Plant Benefits: हिंदू धर्म में कई ऐसे पेड़-पौधों का जिक्र किया गया है, जिन्हें पूजनीय स्थान दिया गया है. कई देवी-देवताओं की कृपा पाने के लिए उनके प्रिय पेड़-पौधों की पूजा का विधान है. इनमें पीपल, बरगद, तुलसी का पौधा और शमी प्लांट शामिल हैं. तुलसी का पौधा घर में लगाने से सुख-समृद्धि का वास होता है. उसी प्रकार कम ही लोग ये बात जानते हैं कि शमी का पौधा भी तुलसी के समान लाभकारी है.

तुलसी के पौधे की तरह शमी के पौधे का भी पूजन किया जाता है. कहते हैं कि भगवान शिव और शनि देव को शमी का पौधा बेहद प्रिय है. इसमें भगवान शिव का वास माना गया है. ऐसे में भगवान शिव की पूजा करते समय उन्हें शमी के पत्ते अर्पित किए जाते हैं. वहीं, वास्तु के अनुसार घर में शमी का पौधा लगाना भी शुभ माना गया है. जानें इसके नियम और फायदों के बारे में कुछ जरूरी बातें.

शमी का पौधा घर में लगाने के फायदे

- ऐसा माना जाता है कि शमी का पौधा घर में लगाने से व्यक्ति के घर में बरकत होती है. कभी पैसों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ता. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसका नियमानुसार पूजन अवश्य करें.

- कहते हैं कि तुलसी की तरह शमी का पौधा भी घर में लगाने से सभी तरह के दुख दूर होते हैं. घर में सुख-समृद्धि आती ह और भोलेनाथ का आशीर्वाद मिलता है.

-  वास्तु में भी शमी के पौधे का महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है. इसे घर में लगाने से वास्तु दोष से मुक्ति मिलती है. और घर की सभी बाधाएं दूर होती हैं.

- ऐसा माना जाता है कि शमी का पौधा घर में लगाने से विवाह में आ रही बाधाएं भी दूर होती हैं. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति की शादी में देर हो रही है, तो घर में शमी का पौधा लगाया जा सकता है.  

- घर में किसी सदस्य पर साढ़ेसाती चल रही है, तो घर में शमी का पौधा लगाने से साढ़ेसाती का प्रभाव कम हो जाता है.

इस बातों का रखें ध्यान

- मान्यता है कि शमी का पौधा शनिवार के दिन लगाना शुभ माना गया है. शमी का पौधा कभी भी  घर के अंदर नहीं लगाया जाता, बल्कि इसे गार्डन या बालकनी में लगाना उत्तम रहता है.

- घर के मुख्य द्वार पर भी शमी का पौधा लगाना शुभ माना गया है. लेकिन घर के मुख्य द्वार पर लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि घर से बाहर जाते समय यह पौधा आपके दाई ओर होना चाहिए.

- कहते हैं कि शमी का पौधा छत पर भी नहीं रखना चाहिए. अगर संभव हो तो इसे पूर्व दिशा में लगाया जा सकता है.

- इतना ही नहीं, तुलसी की तरह शमी का पौधे के भी नियमित पूजा करनी चाहिए. दीपक जलाना चाहिए. कहते हैं कि अगर शनिवार के दिन शमी के पौधे की पूजा की जाए, तो ये विशेष फलदायी होती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news