Lohri 2023: लोहड़ी पर कर लें ये आसान उपाय, पूरे साल नहीं होगी धन की कमी!
Advertisement
trendingNow11527006

Lohri 2023: लोहड़ी पर कर लें ये आसान उपाय, पूरे साल नहीं होगी धन की कमी!

Lohri ke Toke Upay: लोहड़ी का पर्व उत्साह, उमंग और खुशियों का त्योहार है. धर्म ही नहीं ज्‍योतिष में भी लोहड़ी को बहुत महत्‍व दिया गया है. लोहड़ी के दिन किए गए उपाय मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करके तेजी से मालामाल करते हैं. 

फाइल फोटो

Lohri 2023 Date: हिंदू धर्म के अनुसार लोहड़ी का पर्व मकर संक्रांति से एक दिन पहले मनाया जाता है. चूंकि इस साल मकर संक्रांति 15 जनवरी, 2023 को मनाई जाएगी, इसलिए लोहड़ी आज 14 जनवरी, शनिवार को मनेगी. लोहड़ी का त्‍योहार प्रमुख तौर पर पंजाबी समुदाय के लोग धूमधाम से मनाते हैं. ये पर्व किसानों के लिए बेहद खास होता है. क्योंकि ये पर्व फसल कटने के बाद मनाया जाता है. इसके जरिए किसान सूर्य देव को अच्‍छी फसल के लिए धन्‍यवाद देते हैं. साथ ही लोहड़ी की अग्नि में गेहूं की बालियां, तिल, गुड़, मक्‍का, रेवड़ी आदि अर्पित करते हैं. साथ ही प्रसाद में भी तिल, गुड़, मक्‍का आदि बांटते हैं. लोहड़ी के दिन किए गए कुछ उपाय जीवन में सुख-समृद्धि भी दिलाते हैं. 

सुख-समृ‍द्धि पाने के लिए लोहड़ी पर करें ये उपाय

धन प्राप्ति का उपाय: यदि आर्थिक तंगी जाने का नाम नहीं ले रही हो तो लोहड़ी के दिन एक उपाय कर लें. इसके लिए लाल रंग के कपड़े में गेहूं बांधकर किसी गरीब या जरूरतमंद को दे दें. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर कृपा करेंगी. 

कामों में सफलता पाने का उपाय: यदि कामों में बार-बार रुकावटें आ रही हों तो लोहड़ी के दिन कन्‍याओं को रेवड़ियां बांटें. साथ ही सूर्य देव और अग्नि देव से कामों में सफलता दिलाने की प्रार्थना करें. 

घर में सुख-समृद्धि लाने का उपाय: यदि घर में बार-बार झगड़े-कलह हो रहे हों तो लोहड़ी के दिन काली उड़द की खिचड़ी बनाएं. गाय को ये खिचड़ी जरूर खिलाएं. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि और शांति आएगी. 

तरक्‍की पाने का उपाय: लोहड़ी के दिन सूखे नारियल में कपूर रखकर आग जाएं. इसके बाद 'ऊं सती शाम्भवी शिवप्रिये स्वाहा' मंत्र बोलते हुए आग में रेवड़ी , मक्की, मूंगफली आदि अर्पित करें. इसके बाद इस अग्नि की 7 परिक्रमा करें. इससे घर के सदस्‍यों को तरक्‍की मिलेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news