Jhadu Ke Totke: पुरानी झाड़ू को फेंकने से पहले इस बात का रखें ध्यान, वरना मां लक्ष्मी हो जाएंगी भयंकर नाराज
Advertisement
trendingNow11765933

Jhadu Ke Totke: पुरानी झाड़ू को फेंकने से पहले इस बात का रखें ध्यान, वरना मां लक्ष्मी हो जाएंगी भयंकर नाराज

Old And New Broom Tips: हिंदू धर्म में झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास माना जाता है. झाड़ू घर में मौजूद गंदगी ही नहीं बल्कि नकारात्मकता और दुर्भाग्य को भी बाहर कर देता है. वास्तु शास्त्र में झाड़ू से जुड़े कुछ नियम बताएं गए हैं जिन्हें अपनाने से घर में पैसों की कभी तंगी नहीं होती.  

 

broom remedies

Jhadu ke Upay: हिंदू धर्म में झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास माना जाता है. इसलिए झाड़ू को कभी भी पैर नहीं लगाया जाता है. झाड़ू सिर्फ घर की साफ-सफाई में मदद नहीं करता बल्कि झाड़ू घर से दरिद्रता को भी दूर रखता है. शास्त्रों में कहा जाता है कि मां लक्ष्मी का स्वभाव चंचल है वे एक घर में ज्यादा देर नहीं टिकती. वहीं कई बार व्यक्ति ऐसी गलती कर देता है जिससे मां लक्ष्मी उस घर से रूष्ट होकर चली जाती हैं. 

ऐसे घर में हमेशा पैसों से जुड़ी परेशानी लगती रहती है. इसलिए झाड़ू से जुड़ी कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. वास्तु और ज्योतिष शास्त्र में झाड़ू को लेकर कुछ सावधानियां और कुछ उपाय बताएं गए हैं. इन्हें अपनाकर मां लक्ष्मी की कृपा पा सकते है. आइए जानते हैं.
नई और पुरानी झाड़ू से जुड़े नियम. 

झाड़ू के जरूरी नियम (Broom Totke)

- वास्तु शास्त्र के अनुसार नई झाड़ू का इस्तेमाल हमेशा शनिवार के दिन से करना चाहिए. शनिवार का दिन नई झाड़ू के इस्तेमाल के लिए शुभ माना जाता है. कहते हैं इससे घर में मां लक्ष्मी का वास होता है और सुख-समृद्धि आती है. 

- वास्तु जानकारों का कहना है कि शास्त्रों के अनुसार पुरानी झाड़ू को फेंकने के भी कुछ नियम हैं जिन्हें ध्यान में रखना जरूरी है. अगर आप पुरानी झाड़ू फेंक रहे हैं तो यह भी जिन देखकर फेंके. पुरानी झाड़ू को कभी भी गुरुवार या शुक्रवार के दिन नहीं फेंकना चाहिए. क्योंकि शुक्रवार और गुरुवार का दिन मां लक्ष्मी की पूजा का दिन होता है. इस दिन झाड़ू बाहर फएंकने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. 

- वहीं अगर आप घर में नया झाड़ू लेकर आ गए तो पुराने झाड़ू को तुरंत कभी न फेंके. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. झांड़ू फेंकने के लिए सबसे अच्छा दिन शनिवार, अमावस्या या होलिका दहन माना जाता है. 

- शास्त्रों के अनुसार पुरानी झाड़ू को कभी भी नहीं जलानी चाहिए. कहते हैं कि इससे घर में दरिद्रता का वास होता है. घर के सदस्यों को एक-एक रुपए के लिए तरसना पड़ता है.

इन उपायों को करके चमका सकते हैं भाग्य

- शास्त्रों के अनुसार अगर किसी व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है तो गुरुवार के दिन सोने की एक छोटी सी झाड़ू बनवाकर मंदिर में रखें. इसके बाद इसे उठाकर तिजोरी में रख दें. इससे तिजोरी हमेशा पैसों से भरी रहेगी. 

- शास्त्रों के अनुसार झाड़ू से कभी भी किसी जानवर नहीं मारना चाहिए. इसे अपशकुन माना जाता है. कहते हैं इससे घर में दरिद्रता आती है.

 

Palmistry: अंगूठे पर बना ये निशान व्यक्ति को बनाता है धनवान, करोड़ों में खेलता है ऐसा शख्स
 

Amarnath Yatra 2023: सबसे पहले इन्होंने किए थे बाबा बर्फानी के दर्शन? जानें इसके पीछे की रोचक कथा

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news