Hindu tradition: सोए हुए व्‍यक्ति को लांघना क्‍यों होता है अशुभ? सीधे भगवान से जुड़ी है वजह!
Advertisement
trendingNow11452259

Hindu tradition: सोए हुए व्‍यक्ति को लांघना क्‍यों होता है अशुभ? सीधे भगवान से जुड़ी है वजह!

Hindu Tradition: हिंदू धर्म में कई मान्यताएं और परंपराएं हैं. इनका सदियों से इस्‍तेमाल हो रहा है. इन्‍हीं में से एक परंपरा है कि सोते हुए व्‍यक्ति को लांघना नहीं चाहिए. इसके पीछे कई कारण जिम्‍मेदार हैं. 

फाइल फोटो

Why don't cross sleeping people: अक्‍सर सुना होगा कि किसी सोते हुए व्‍यक्ति को लांघना नहीं चाहिए, यानी कि सोते हुए व्‍यक्ति को ऊपर से लांघकर नहीं निकलना चाहिए. बड़े-बुजुर्ग मना करते हैं कि किसी सोते हुए व्‍यक्ति के ऊपर से लांघकर न निकलें. इसके पीछे कई कारण हैं. एक मान्‍यता यह भी है कि ऐसा करने से व्‍यक्ति की लंबाई या हाइट बढ़ना रुक जाती है. हालांकि व्‍यस्‍क व्‍यक्ति को भी लांघने की मनाही की जाती है. इसके पीछे की वजह महाभारत की एक घटना से जुड़ी है. 

भीम के रास्‍ते में आ गए थे सोते हुए हनुमान जी 

महाभारत में एक घटना के बारे में बताया गया है. इसके अनुसार एक बार महाबली भीम कहीं जा रहे थे और हनुमान जी वृद्ध वानर के रूप में रास्‍ते में लेटे हुए मिले. हनुमान जी इस तरह लेटे हुए थे कि उनकी पूंछ के कारण पूरा रास्‍ता बंद हो गया था. भीम चाहते तो उनकी पूंछ लांघकर अपने रास्‍ते पर आगे बढ़ सकते थे, लेकिन उन्‍होंने ऐसा नहीं किया और पूंछ को रास्‍ते से थोड़ा हटाकर निकलने की कोशिश की. लेकिन महाबली भीम की तमाम कोशिशों के बाद भी पूंछ जरा भी नहीं हिली. तब भीम समझ गए कि ये वृद्ध वानर साधारण नहीं है. इसके बाद हनुमान जी ने अपना परिचय दिया और विशाल आकार दिखाया. साथ ही भीम को युद्ध में विजय पाने का आशीर्वाद दिया. 

...इसलिए भीम ने नहीं लांघी थी हनुमान जी की पूंछ 

हनुमान जी ने भीम से पूछा कि वे पूंछ लांघकर क्‍यों नहीं आगे बढ़े? तब भीम ने कहा, 'इस संसार के सभी प्राणियों में ईश्वर का अंश है, ऐसे में किसी प्राणी को लांघना परमात्मा का अनादर करने जैसा है.' तब से यह परंपरा चली आ रही है कि किसी भी सोते हुए व्‍यक्ति को नहीं लांघना चाहिए, वरना इससे भगवान का अपमान होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news