Hanuman Chalisa Path: किसी जादू से कम नहीं है सही तरह से किया हनुमान चालीसा का पाठ, करते ही दिखता है असर
Advertisement

Hanuman Chalisa Path: किसी जादू से कम नहीं है सही तरह से किया हनुमान चालीसा का पाठ, करते ही दिखता है असर

Hanuman Chalisa Rules: शास्त्रों के अनुसार कलयुग में हनुमान जी ही एक ऐसे देवता हैं, जो धरती पर विराजमान हैं और सच्चे मन से याद करने पर वे भक्तों को दर्शन देते हैं. मंगलवार का दिन हनुमान जी को ही समर्पित है. ऐसे में जानते हैं इस दिन क्या करने से बजरंगबली को प्रसन्न किया जा सकता है. 

 

hanuman chalisa path

Hanuman Chalisa Sahi Vidhi: सनातन धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. मंगलवार का दिन हनुमान जी क पूजा-पाठ और उपासना का दिन है. मान्यता है कि हनुमान जी भगवान शिव के 11 वें रुद्र अवतार हैं. और कलयुग में बजरंगबली ही ऐसे देवता हैं, तो धरती पर भक्तों के बीच रहते हैं और भक्तों को मुसीबत से बचाते हैं. सच्चे मन और पूरी श्रद्धा के साथ अगर हनुमान जी की पूजा-आराधना की जाए, तो वे भक्तों को साक्षात दर्शन देते हैं और उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. 

ज्योतिष शास्त्र में हनुमान जी की कृपा पाने और उन्हें प्रसन्न करने के लिए कई ज्योतिष उपायों का जिक्र किया गया है.  लेकिन अगर इन्हें सही तरह से किया जाए, तो भी पवनपुत्र हनुमान की कृपा बरसती है और भक्तों के संकट दूर होते हैं. धार्मिक ग्रंथों में हनुमान चालीसा पाठ के कई चमत्कारों का जिक्र किया गया है. ऐसी मान्यता है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने से न सिर्फ व्यक्ति का भय खत्म होता है, बल्कि कई दोष जैसे पितृ दोष, मंगल दोष, राहु दोष आदि से भी मुक्ति मिलती है. लेकिन इसे सही विधि से करना बेहद जरूरी है. 

हनुमान चालीसा पाठ की सही विधि  

शनिदोष से मुक्ति के लिए 

कहते हैं कि जिन लोगों पर हनुमान जी की कृपा होती है, उनका शनि देव बाल भी बाका नहीं कर सकते. ऐसे में उन्हें किसी प्रकार का कोई कष्ट नहीं होता. अगर आप भी शनि दोष से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो हर मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में जाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें. 

दूर होंगे गृह कलेश 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर घर में लगातार कलेश बना हुआ है, तो उसे दूर करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करें. इसके लिए हर मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान मंदिर जाएं. वहां हनुमान जी को गुड़-चना अर्पित करें और इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें.  

उत्तम स्वास्थ्य के लिए 

कहते है कि अगर किसी व्यक्ति को शारीरिक कष्ट है तो उसे रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. इससे मानसिक और शारीरिक कष्ट दोनों दूर हो जाएंगे. व्यक्ति तरक्की करने लगेगा.

सफलता प्राप्ति के लिए 

अगर कोई इंटरव्यू या परीक्षा देने जा रहे हैं  और उसे एक बार में ही पास करना चाहते हैं तो  इसके लिए सबसे पहले हनुमान चालीसा का पाठ करें. इससे आपका डर भाग जाएगा और हर काम में सफलता मिलेगी. 

बुराइयों के नाश के लिए 

शास्त्रों के अनुसार अगर नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ किया जाए, तो कई तरह की बुराइयों जैसे शराब पीना, क्रोध करना, नशा आदि से छुटकारा मिलता है. 

हर काम होगा पूरा

शास्त्रों के अनुसार किसी भी शुभ काम के लिए निकलने से पहले हनुमान चालीसा या फिर उसके कुछ पंक्तियों का जाप करना चाहिए. इससे उस काम को पूरा होने से  कोई नहीं रोक पाता.

Garuda Purana: असमय मृत्यु के बाद आत्मा को नहीं मिलता स्वर्ग-नरक, बल्कि उनके साथ होता है ऐसा! जानकर घबरा जाएंगे आप
 

Shani Effect: शनि के चुंगल से कब आजाद होंगे कुंभ राशि के लोग, कब से चमकेगा इनकी किस्मत का तारा, जानें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news