Ganesh Visarjan 2022: अनंत चतुर्दशी पर अति दुर्लभ संयोग, इन बेहद शुभ योग में होगा गणेश विसर्जन!
Advertisement
trendingNow11342108

Ganesh Visarjan 2022: अनंत चतुर्दशी पर अति दुर्लभ संयोग, इन बेहद शुभ योग में होगा गणेश विसर्जन!

Anant Chaturdashi 2022 Shubh Yog: भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को अनंत चतुर्दशी का पर्व मनाते हैं. इस दिन भगवान विष्णु के अनंत स्वरूप की पूजा होती है और गणेश विसर्जन होता है. 

फाइल फोटो

Ganesh Visarjan 2022 Shubh Yog Muhurat: भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी यानी कि आज 9 सितंबर, शुक्रवार अनन्त चतुर्दशी बेहद शुभ योग में मनायी जाएगी. इस साल अनंत चतुर्दशी और गणेश विसर्जन के दिन 2 बेहद शुभ योग बन रहे हैं. इन योगों में की गई पूजा-व्रत का अक्षय फल मिलता है. मान्‍यता है कि भगवान श्रीकृष्‍ण ने पांडवों से अनंत चतुर्दशी का व्रत रखने और पूजा करने के लिए कहा था. इसी के बाद पांडवों ने अपना राजपाट फिर से पाया था. वहीं ये शुभ मुहूर्त गणपति बप्‍पा की विदाई के लिए भी बेहद शुभ हैं.  

अनंत चतुर्दशी पूजा और गणपति विसर्जन का शुभ मुहूर्त 

इस साल 9 सितंबर 2022, शुक्रवार अनंत चतुर्दशी के दिन सुबह 06.03 बजे से 10.44 बजे तक और शाम को 5 बजे से 06.30 बजे तक गणेश विसर्जन का शुभ  मुहूर्त है. वहीं अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान विष्णु के अनंत रूपों की पूजा करने के लिए शुभ मुहूर्त 9 सितंबर की सुबह 06.10 बजे से शुरू हो रहा है और यह पूजा शाम 06.07 बजे तक की जा सकेगी. 

अनंत चतुर्दशी पर दुर्लभ संयोग

इस साल अनंत चतुर्दशी के दिन 2 अत्यंत शुभ योग बन रहे हैं. अनंत चतुर्दशी के दिन सुकर्मा और रवि योग बन रहे हैं, जो सफलतादायी योग हैं और इन योग में की गई पूजा पापों का नाश करती है. सुकर्मा योग में कोई भी शुभ कार्य करने से सफलता जरूर मिलती है. वहीं रवि योग में भगवान विष्णु की पूजा करने से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं. इस दिन भगवान विष्‍णु के अनंत रूप की विधि-विधान से पूजा करके 14 गांठ वाला अनंत सूत्र जरूर धारण करें. यह जीवन की सारी बाधाएं दूर करके तेजी से सफलता देता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news