Ganesh Visarjan 2022: गणपति को विदा करने से पहले जरूर कर लें ये 4 काम, मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी
Advertisement
trendingNow11342729

Ganesh Visarjan 2022: गणपति को विदा करने से पहले जरूर कर लें ये 4 काम, मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी

Ganesh Vsiarjan 2022 Date: अनंत चतुर्दशी के दिन गणपति का विसर्जन किया जाता है. इस बार गणेश विसर्जन 9 सितंबर यानि की कल किया जाएगा. गणेश विसर्जन करने से पहले कुछ जरूरी बातों पर गौर कर लें ताकि जिंदगी भर बप्पा की कृपा बनी रहे. 

 

फाइल फोटो

Anant Chaturdashi 2022: हिंदू धर्म में हर पर्व का विशेष महत्व है. 31 अगस्त से शुरू हुआ गणेश महोत्सव का समापन 9 सितंबर अनंत चतुर्दशी के दिन किया जाएगा. कल देशभर में धूमधाम से बप्पा से विदाई ली जाती है. भक्त गाजे-बाजे के साथ बप्पा की पूजा-उपासना करते हैं और शुभ मुहूर्त में उन्हें जल में प्रवाहित कर देते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस प्रकार गणपति को विदि-विधान के साथ स्थापित किया जाता है, उसी प्रकार विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना आदि करके उन्हें विदा किया जाता है. 

मान्यता है कि गणपति भक्तों के सभी दुख, संकट अपने साथ ले जाते हैं और उन्हें निर्विघ्न कार्य पूरे होने का आशीर्वाद देते हैं. भक्तों के मन की सभी इच्छाएं पूर्ण करने का आशीर्वाद देते हैं. इस बार विसर्जन 9 सितंबर 2022 सुबह 06 बजकर 03 मिनट से 10 बजकर 44 मिनट तक. वहीं, शाम 5 बजे से 6 बजकर 30 मिनट तक बप्पा का विसर्जन किया जा सकता है. 

ज्योतिष शास्त्र में धन प्राप्ति, मनचाहा जीवनसाथी, ग्रह दोष आदि से मुक्ति पाने के लिए कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. गणेश विसर्जन से पहले अगर इन 4 उपायों को कर लिया जाए, तो भक्तों के मन की सभी मुरादें जल्द पूरी होती हैं. आइए जानें इन उपायों के बारे में. 

गणेश विसर्जन से पहले कर लें ये उपाय 

वाणी दोष- ज्योतिषीयों का कहना है कि अगर किसी जातक की कुंडली में बुध ग्रह कमजोर होता है, तो उसे वाणी संबंधी  समस्याओं का सामना करना पड़ता है. तुतलाकर बोलना, तर्कशक्ति का कमजोर होना, ज्ञान की कमी जैसी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप इन समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो गणपति को केले की माला बनाकर अर्पित करें. ऐसा करने से बुध ग्रह की शुभता प्राप्त होती है. 

धन लाभ के लिए-  अगर कोई व्यक्ति आर्थिक संकट से गुजर रहा है, तो बुधवार को भगवान गणेश को गुड़ और गाय के घी से बना भोग अर्पित करने से आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं. दरिद्रता से छुटकारा मिलता है. मान्यता है कि गणेश विसर्जन से पहले ये कार्य करना उत्तम रहता है. 

कार्यों में सफलता प्राप्ति के लिए- कई बार व्यक्ति को कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता हासिल नहीं होती. इसका कारण ग्रह दोष और वास्तु दोष भी हो सकते हैं. ऐसे में गणपति को विघ्नहर्ता के नाम से भी जाना जाता है. लंबे समय से रुक रहे कामों को सफलता पाने के लिए चार नारियल की एक माला बनाएं और इसे गजानन को अर्पित कर दें. साथ ही, जय गणेश, काटो क्लेश मंत्र का जाप करें. 

मनचाहे जीवनसाथी की प्राप्ति के लिए- भगवान गणेश भक्तों के सभी कलेश को दूर करते हैं और कष्ट हर लेते हैं और साथ ही किसी भी काम में आ रही रुकावट को दूर करते हैं. अगर आप जल्द विवाह चाहते हैं, मनचाहा जीवनसाथी या फिर शादी में किसी तरह की अड़चनों का सामना करना पड़ रहा है,तो गुरुवार को हल्दी में सिंदूर मिलाकर गणेश जी के चरणों में अर्पित करने से शीघ्र विवाह के योग बनते हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news