Ganesh Visarjan 2022: ये है गणेश विसर्जन का दोपहर-शाम का शुभ मुहूर्त, बप्‍पा को विदाई देने में इन बातों का रखें ध्‍यान
Advertisement
trendingNow11343500

Ganesh Visarjan 2022: ये है गणेश विसर्जन का दोपहर-शाम का शुभ मुहूर्त, बप्‍पा को विदाई देने में इन बातों का रखें ध्‍यान

Ganesh Visarjan 2022 shubh muhurat: अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश विसर्जन होता है. यदि आप सुबह गणपति बप्पा को विदाई नहीं दे पाएं हैं तो गणेश विसर्जन का दोपहर और शाम का शुभ मुहूर्त जान लें. 

फाइल फोटो

Ganpati Visarjan Dopahar Sham ka Muhurat Niyam: गणेश चतुर्थी को घर-घर में गणपति विराजने के बाद अनंत चतुर्दशी के दिन बप्‍पा को विदाई दी जाती है. आज 9 सितंबर को सुबह से ही गणेश विसर्जन का सिलसिला शुरू हो चुका है. महाराष्‍ट्र समेत मध्‍य प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश, दिल्‍ली आदि कई राज्‍यों में गणेश विसर्जन के बड़े - बड़े जुलूस निकाले जा रहे हैं. घरों में स्‍थापित गणपति प्रतिमाओं का विसर्जन भी हो रहा है. यदि आप सुबह के शुभ मुहूर्त में गणेश विसर्जन करने से चूक गए हैं तो दोपहर और शाम के शुभ मुहूर्त में गणपति बप्‍पा को विदाई दे सकते हैं.  

गणपति विसर्जन का शुभ मुहूर्त 

गणेश विसर्जन के लिए दोपहर का शुभ मुहूर्त दोपहर 12:18 बजे से 01:52 बजे तक है. वहीं गणेश विसर्जन का शाम का शुभ मुहूर्त शाम 05 बजे से 06:31 बजे तक है. इस दौरान पूरे विधि-विधान से गणेश जी की मूर्ति का विसर्जन करें. 

इस विधि से करें गणपति बप्पा का विसर्जन 

विसर्जन से पहले घर पर गणपति बप्पा की विधि-विधान से पूजा करें. गणेश जी को दूर्वा, हल्दी, कुमकुम, नारियल, अक्षत, पान, सुपारी आदि अर्पित करें. फिर गणपति बप्पा को मोदक या लड्डू का भोग लगाएं. धूप-दीप दिखाएं. इसके बाद चौकी को गंगाजल से शुद्ध करके उस पर लाल कपड़ा बिछाकर गणेश जी की मूर्ति रखें. चौकी पर स्‍वास्तिक भी बना लें. फिर गणपति को चौकी पर रखकर विसर्जन के लिए लेकर जाएं. विसर्जन स्‍थल पर भी गणेश जी को हल्‍दी-कुमकुम, अक्षत अर्पित करें. आरती करें और फिर हाथ जोड़कर गलतियों की माफी मांगे. इसके बाद श्रद्धापूर्वक गणेश प्रतिमा का विसर्जन करें. इस दौरान ध्‍यान रखें कि चमड़े की चीजें इस्‍तेमाल न करें. ना ही नशा आदि करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news