Feng Shui: घर में रखा फिश एक्‍वेरियम ढेरों संकट करता है दूर! बस, इन नियमों का पालन करना जरूरी
Advertisement

Feng Shui: घर में रखा फिश एक्‍वेरियम ढेरों संकट करता है दूर! बस, इन नियमों का पालन करना जरूरी

Feng Shui Home Tips: चीनी वास्‍तु शास्‍त्र फेंगशुई में फिश एक्‍वेरियम को बहुत शुभ माना गया है. घर में रखा एक फिश एक्‍वेरियम ढेरों समस्‍याओं से बचाता है. फिश एक्‍वेरियम रखने के कुछ नियम जान लेना चाहिए. 

फाइल फोटो

Fish Aquariums Tips in Feng Shui in Hindi: फेंगशुई में कुछ चीजों को बहुत शुभ माना गया है. घर में इन चीजों का होना माहौल को सकारात्‍मकता से भर देता है. इन्‍हीं शुभ चीजों में से एक है फिश एक्‍वेरियम. फिश एक्‍वेरियम को भारतीय वास्‍तु शास्‍त्र में भी बहुत शुभ माना गया है. यह घर की खूबसूरती में में तो चार चांद लगाता ही है, घर में सुख-समृद्धि भी लाता है. 

घर में फिश एक्‍वेरियम रखने के फायदे 

घर में फिश एक्वेरियम रखने से घर में हमेशा बरकत रहती है. घर के सदस्यों की आय बढ़ती है. सभी की सेहत अच्‍छी रहती है क्‍योंकि फिश एक्‍वेरियम की मछलियां घर के सदस्‍यों पर आने वाली विपत्तियां टाल देती हैं. घर में धन की आवक बनी रहती है और बढ़ती जाती है. यदि फिश एक्‍वेरियम की कोई मछली मर जाए तो माना जाता है कि उसने घर पर आ रही विपत्ति अपने ऊपर ले ली. 
 
फिश एक्‍वेरियम रखने के नियम 

फेंगशुई में घर में फिश एक्वेरियम रखने के कुछ नियम होते हैं. इन नियमों का पालन करना जरूरी है, तब ही इनका पूरा फायदा मिलता है. 

- फिश एक्वेरियम को घर की पूर्व, उत्‍तर या उत्‍तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए. इससे शुभ फल मिलते हैं और घर में सकारात्‍मक ऊर्जा आती है. फिश एक्‍वेरियम को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं रखें. 

- फिश एक्‍वेरियम में कम से कम 9 मछलियां होनी चाहिए. इसमें 8 मछिलियां लाल या सुनहरी होनी चाहिए और 1 काले रंग की होनी चाहिए. फिश एक्‍वेरियम में 1 मछली काले रंग की जरूर होनी चाहिए. काली मछली घर को नकारात्‍मक शक्तियों से बचाती है. 

- यदि कोई मछली मर जाए तो तुरंत फिश एक्‍वेरियम में उसकी जगह नई मछली डाल दें. मरी हुई मछली को तुरंत बाहर कर दें. वरना यह फिश एक्‍वेरियम फायदे की जगह नुकसान पहुंचाएगा. 

- फिश एक्‍वेरियम कभी भी किचन में नहीं रखना चाहिए. किचन की जगह अग्नि तत्‍व वाली जगह होती है. जबकि फिश एक्‍वेरियम में पानी होता है. ऐसे में अग्नि तत्‍व वाली जगह में पानी की चीज रखना भयंकर वास्‍तु दोष पैदा करता है. 

- फिश एक्‍वेरियम के पानी को समय-समय पर जरूर बदलते रहें. वरना अशुद्ध पानी घर में नकारात्‍मकता बढ़ाएगा और फिश एक्‍वेरियम रखने से फायदे की बजाय नुकसान होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news