घर में धन की बरसात कर देगा नमक का ये आसान उपाय, देता है चमत्‍कारिक फल!
Advertisement

घर में धन की बरसात कर देगा नमक का ये आसान उपाय, देता है चमत्‍कारिक फल!

Salt Remedies in Hindi: नमक के बिना भोजन में स्‍वाद की कल्‍पना भी नहीं की जा सकती है. लेकिन नमक को ज्‍योतिष में भी बेहद महत्‍वपूर्ण स्‍थान दिया गया है. नमक के उपाय चमत्‍कारिक नतीजे देते हैं. 

घर में धन की बरसात कर देगा नमक का ये आसान उपाय, देता है चमत्‍कारिक फल!

Namak ke Upay: धर्म-शास्‍त्रों में देवी-देवताओं की कृपा पाने के लिए कई तरीके बताए गए हैं. इसमें पूजा-पाठ से लेकर विभिन्‍न उपाय, तंत्र-मंत्र और टोटके भी बताए गए हैं. इनमें नमक के उपाय भी शामिल हैं. नमक का इस्‍तेमाल किचन में बहुत महत्‍वपूर्ण सामग्री के तौर पर होता है क्‍योंकि नमक के बिना भोजन में स्‍वाद नहीं आता हे. लेकिन नमक को ज्‍योतिष में भी बहुत महत्‍व दिया गया है. ज्‍योतिष शास्‍त्र में नमक को चंद्र और शुक्र ग्रह से जोड़ा गया है. यहां तक कि इन 2 ग्रहों से जुड़े दोष दूर करने के लिए नमक के उपाय करना चमत्‍कारिक नतीजे देता है. आर्थिक तंगी, घर के झगड़े, सेहत संबंधी समस्‍याएं, तनाव दूर करने में नमक के उपाय बेहद कारगर नतीजे देते हैं.  
  
नमक के चमत्‍कारिक उपाय 

नजर दोष से बचाव के लिए नमक का उपाय: नजर दोष दूर करने के लिए नमक का उपाय करना चमत्‍कारिक नतीजे देता है. कई बार बच्‍चों और वयस्‍कों को नजर दोष के कारण कई तरह की शारीरिक-मानसिक समस्‍याएं झेलनी पड़ती हैं. ऐसे में हाथ में थोड़ा नमक लेकर पीडि़त व्‍यक्ति के ऊपर से 7 बार बारें और फिर उसे पानी में बहा दें. ऐसा करने से नजर दोष से राहत मिलती है. 

घर के झगड़े-क्लेश दूर करने के उपाय: यदि घर में रोजाना झगड़े-कलह होते हैं तो हफ्ते में एक से दो बार पानी में नमक डालकर पूरे घर में पोंछा लगाएं. ऐसा करने से घर की नकारात्‍मकता दूर होती है. यदि पति-पत्‍नी के बीच झगड़े होते हों तो बेडरूम में कांच की कटोरी में सेंधा नमक रख दें. इस नमक को हर हफ्ते बदलते रहें. 

घर में बरकत लाने का उपाय: यदि घर में अक्‍सर आर्थिक तंगी रहती हो तो कांच की कटोरी में थोड़ा सा नमक और चार-पांच लौंग रखें. इस कटोरी को घर के किसी कोने में रख दें. ऐसा करने से घर की नकारात्‍मकता दूर होती है और जल्‍द ही आर्थिक हालात बेहतर होने लगते हैं. 

तनाव से बचाव के उपाय: यदि आप अक्‍सर तनाव-थकान के शिकार रहते हैं तो हफ्ते में एक से दो बार नहाने के पानी में एक चम्‍मच सेंधा नमक डालकर उससे स्‍नान करें, राहत मिलेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news