Dev Uthani Ekadashi 2023: लखपति बनाएगा देव उठनी एकादशी के दिन किया ये उपाय, मां तुलसी पर अर्पित करें ये एक चीज
Advertisement
trendingNow11974059

Dev Uthani Ekadashi 2023: लखपति बनाएगा देव उठनी एकादशी के दिन किया ये उपाय, मां तुलसी पर अर्पित करें ये एक चीज

Dev Uthani Ekadashi Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देव उठनी एकादशी या देवउत्थान एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस दिन भगवान विष्णु चार माह बाद योग निद्रा से जागते हैं और सभी शुभ और मांगलिक कार्यों की शुरुआत होती है. 

 

tulsi upay

Dev Uthani Ekadashi Tulsi Upay: हिंदू शास्त्रों में देव उठनी एकादशी सभी एकादशी में बेहद खास मानी जाती है. हर माह दोनों पक्षों की एकादशी तिथि को एकादशी का व्रत रखा जाता है. सभी एकादशी का अपना अलग महत्व होता है. कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवउठनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस दिन भगवान विष्णु चार माह के बाद योग निद्रा से जागते हैं. बता दें कि इस बाद देव उठनी एकादशी 23 नवंबर के दिन पड़ रही है. और शुभ व मांगलिक कार्यों की शुरुआत होती है. 

देव उठनी एकादशी के अगले तुलसी जी का विवाह शालीग्राम के साथ किया जाता है. कहते हैं कि तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में देव उठनी एकादशी के दिन तुलसी जी से जुड़े कुछ ज्योतिष उपाय व्यक्ति की किस्मत का तारा चमका सकते हैं. इससे श्री हरि और मां तुलसी की पूजा से विशेष लाभ होता है. ऐसा माना जाता है कि कार्तिक माह में तुलसी के पौधे में जल अर्पित करने और शाम को घी का दीपक जलाने से व्यक्ति के सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 

देव उठनी एकादशी पर करें तुलसी से जुड़े उपाय 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलस मां पर वस्त्र चढ़ाते समय उनके बीज मंत्र ‘महाप्रसाद जननी सर्व सौभाग्यवर्धिनी आधि व्याधि हरा नित्यं, तुलसी त्वं नमोस्तुते. का जाप करें. इस मंत्र का जाप करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी प्रसन्न होते हैं और इच्छा की पूर्ति होती है. 

- आज के दिन मां तुलसी को लाल रंग के वस्त्र अर्पित करें. इससे व्यक्ति की वाणी पर नियंत्रण होता है. साथ ही, घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.   

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी माता को चुनरी अर्पित करने से व्यक्ति की सभी समस्याओं का निदान होता है. इसके साथ ही, निसंतान दंपत्ति को संतानसुख की प्राप्ति होती है.  

- शास्त्रों के अनुसार तुलसी मां को अलग-अलग रंग की चुनरी चढ़ाने से अलग लाभ प्राप्त होते हैं. देवउठनी एकादशी पर हिंदू धर्म में सभी देवी-देवताओं को पूजा करने के साथ भोग लगाया जाता है और वस्त्र अर्पित किए जाते हैं. ठीक उसी तरह से तुलसी को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है. ऐसे में देव उठनी एकादशी के दिन तुलसी मां लाल रंग की चुनरी अर्पित करें.

- पीले रंग की चुनरी अर्पित करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. बता दें कि पीला रंग भगवान विष्णु को प्रिय है और बृहस्पति ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है. ऐसे में पीले रंग के वस्त्र मां लक्ष्मी को अर्पित किए जाएं, तो व्यक्ति को संतान सुख की प्राप्ति होती है. बता दें कि पीले वस्त्र चढ़ाने के बाद कुछ समय के लिए तुलसी को कमरे में ही रखना चाहिए.   

Palmistry: अंगुलियों के ये निशान बदल सकते हैं व्यक्ति की किस्मत, राजा की तरह जीते हैं जिंदगी, पैसों में खेलते हैं ऐसे लोग
 

Ekadashi Vrat Niyam: कुल इतने प्रकार से रखा जा सकता है एकादशी का व्रत, रखने से पहले जान लें इसके सभी नियम
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news