मौत से एक घंटे पहले मिलते हैं ऐसे संकेत, होने लगते हैं ये अनुभव!
Advertisement
trendingNow11805102

मौत से एक घंटे पहले मिलते हैं ऐसे संकेत, होने लगते हैं ये अनुभव!

Garuda Purana Death Signs: मृत्‍यु कहकर नहीं आती है लेकिन आने से पहले कुछ संकेत जरूर देती है. गरुड़ पुराण में कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताया गया है जो बताते हैं कि मृत्‍यु करीब है.

मौत से एक घंटे पहले मिलते हैं ऐसे संकेत, होने लगते हैं ये अनुभव!

Signs of Death in Garuda Purana: हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण को महापुराण का दर्जा दिया गया है क्‍योंकि गरुड़ पुराण में जन्‍म से लेकर मृत्‍यु तक और मृत्‍यु के बाद आत्‍मा के सफर के बारे में भी बताया गया है. गरुड़ पुराण में भगवान विष्णु ने गरुड़राज के साथ किए गए संवाद का वर्णन है. गरुड़ पुराण में ये भी बताया गया है कि मृत्‍यु कब और कैसे होती है, मृत्‍यु से पहले व्‍यक्ति को कैसे संकेत मिलते हैं और मरने के बाद उसके कर्मों के आधार पर आत्‍मा के साथ सुलूक किया जाता है. कहा जाता है कि हर व्‍यक्ति के मरने का वक्‍त तय है, लेकिन यह समय केवल ईश्‍वर ही जानता है. हालांकि मरने से पहले व्‍यक्ति को कुछ ऐसे संकेत मिलते हैं, जिससे वह अंदाजा लगा सकता है कि मृत्‍यु उसके करीब ही है. 

मृत्यु से पहले मिलते हैं ये संकेत

जिस व्यक्ति की मृत्यु होनी है, उसे मृत्यु के कुछ समय पहले कुछ संकेत मिलने लगते हैं. ये संकेत इसलिए मिलते हैं क्योंकि मृतक मृत्यु के पहले अपने परिजनों व मित्रों से मिल सके और उनसे बात कर सके. अगर उसकी कोई इच्छा या काम अधूरा रह गया हो तो उसे भी वह किसी को बता सके. इसलिए व्यक्ति को मृत्यु से पहले ये संकेत मिलते हैं.

मृत्यु से पहले मिलते हैं ये 5 संकेत

- जब किसी व्‍यक्ति की मृत्‍यु करीब होती है तो उसे अपने पूर्वज या मरे हुए परिजन दिखाई देने लगते हैं. उसे अपने वो प्रिय व्‍यक्ति दिखाई देने लगते हैं, जिनकी मृत्‍यु हो चुकी होती है. 

- मृत्‍यु शैय्या पर लेटे व्‍यक्ति को अपने आसपास किसी साये के होने का अहसास होता है. वह बार-बार उन्‍हें आवाज देता है. 

- मरने से कुछ समय पहले व्‍यक्ति घबराने लगता है, उसकी आवाज लड़खड़ाने लगती है, वह चाहकर भी बोल नहीं पाता है. दरअसल उसे यमदूत नजर आने लगते हैं और उनसे डरकर उसकी बोलती बंद हो जाती है. 

- मरने से पहले व्‍यक्ति को उजाला होने के बाद भी आसपास की चीजें नजर नहीं आती हैं. उसे हर जगह अंधेरा नजर आता है. 

- मरने से कुछ समय पहले व्‍यक्ति की परछाई भी उसका साथ छोड़ देती है. उसे आइने, तेल या पानी में अपनी परछाई दिखाई देनी बंद हो जाती है. 

- मरने से कुछ देर पहले व्‍यक्ति को अपने कर्म याद आने लगते हैं. उसकी आंखों के सामने उसका पूरा जीवन किसी चलचित्र की भांति चलता है. उसे अपने बुरे कर्म याद आते हैं और उन कर्मों की सजा के बारे में सोचकर वो डरता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news