Choti Diwali 2023: आज छोटी दिवाली पर धनवान बनने के रास्ते खोलेंगे ये आसान 5 उपाय, सदा के लिए घर विराजेंगी मां लक्ष्मी
Advertisement
trendingNow11954276

Choti Diwali 2023: आज छोटी दिवाली पर धनवान बनने के रास्ते खोलेंगे ये आसान 5 उपाय, सदा के लिए घर विराजेंगी मां लक्ष्मी

Choti Diwali Ke Upay: कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को छोटी दिवाली का त्योहार मनाया जाता है. इस बार ये पर्व 11 नवंबर के दिन मनाया जा रहा है. मान्यता है कि इस दिन छोटी दिवाली की रात किए गए कुछ आसान से उपाय व्यक्ति के जीवन में आ रही परेशानियों को दूर करते हैं. 

 

narak chaturdashi upay

Chhoti Diwali Upay: हिंदू धर्म में सालभर में आने वाले त्योहारों में से दिवाली सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. इस पांच दिवसीय पर्व की शुरुआत धनतेरस से होती है और भाई दूज के दिन इसका समापन होता है.  बता हैं कि आज 11 नवंबर को देशभर छोटी दिवाली या नरक चतुर्दशी का त्योहार मनाया जाएगा. इसे रूप चौदस या काली चौदस के नाम से भी जाना जाता है. मान्यता है कि इस दिन दीपदान करने से भगवान श्री कृष्ण और मृत्यु के देवता की कृपा प्राप्त होती है. इस दिन रात को घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाया जाता है. 

ज्योतिष शास्त्र में छोटी दिवाली की रात कुछ आसान ज्योतिष उपायों के बारे में बताया गया है. इन उपायों को अपनाने से व्यक्ति के जीवन में कष्ट, परेशानियां आदि दूर होती हैं. इन उपायों को करने से व्यक्ति को धन की कमी नहीं होती. मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. जानें इन उपायों के बारे में. 

नरक चतुर्दशी के दिन करें ये 5 सरल उपाय 

1. आज 11 नवंबर को देशभर में छोटी दिवाली मनाई जाती है. इस दिन कुछ आसान उपाय आपके जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है और खुशहाली आती है. छोटी दिवाली पर सुबह के समय तेल मालिश करने के बाद स्नान करें. मान्यता है कि तेल में मां लक्ष्मी निवास करती हैं. ऐसे में इस दिन स्नान करके तेल मालिश करने से लाभ होता है. इससे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और सुख-समृद्धि आएगी. 

2. छोटी दिवाली की रात यम का दीपक जलाया जाता है. दक्षिण दिशा में दीपक जलाया जाता है. इससे अकाल मृत्यु का डर दूर होता है. बता दें कि दीपक जलाने के बाद दीपक न बुझाएं. इस दिन यम की उपासना करने से व्यक्ति को नर्क से मुक्ति मिलती है. कहते हैं कि इस दिन यमराज की सच्चे मन से पूजा करने से व्यक्ति को नरक से मुक्ति मिलती है. 

3. छोटी दिवाली को काली चौदस के नाम से भी जाना जाता है इसलिए इस दिन मां काली की पूजा विशेष रूप से की जाती है. इससे व्यक्ति के सभी कष्ट, परेशानियां दूर होती हैं. इस दिन मां काली का पूजा करन से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

4. धनतेरस पर अगर आपने घर की साफ-सफाई न की हो, पुरानी चीजे, फटे-पुराने कपड़े, बेकार जूते, फर्नीचर आदि छोटी दिवाली के दिन घर से बाहर निकाल दें. अगर घर में किसी स्थान पर अंधेरा हो, तो वहां आज रोशनी अवश्य करें. इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी का आगमन होता है और घर में धन-दौलत की कमी नहीं होती. 

5. नरक चतुर्दशी पर रोली, गुलाब के फूल, लाल चंदन की पूजा करने एक लाल रंग के वस्त्र से बांध दें. इसके बाद इन्हें घर की तिजोरी में रख दें. इससे व्यक्ति को धन की प्राप्ति होती है. अनावश्यक धन खर्च नहीं होता और घर में पैसों की आवक बनी रहती है. 

Diwali 2023: दिवाली की सुबह कर लिया ये काम तो भागी चली आएंगी मां लक्ष्मी, पैसों की कर देंगी बारिश
 

आज नरक चतुर्दशी के दिन आखिर क्यों होती है यम की पूजा? जानें विधि, दीपदान का सही समय और महत्व
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news