15 दिन तक जमकर कष्‍ट देगी चंद्र ग्रहण के समय की गई ये गलती, अभी से हो जाएं सतर्क
Advertisement
trendingNow11674225

15 दिन तक जमकर कष्‍ट देगी चंद्र ग्रहण के समय की गई ये गलती, अभी से हो जाएं सतर्क

Chandra Grahan 2023 in India: साल का पहला चंद्र ग्रहण 5 मई को लग रहा है. वैशाख पूर्णिमा के दिन लग रहे चंद्र ग्रहण के दौरान कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए, वरना ये भारी हानि पहुंचा सकती हैं.  

फाइल फोटो

Chandra Grahan 2023 Date Time: साल का पहला चंद्र ग्रहण 5 मई, शुक्रवार को लग रहा है. इसी दिन वैशाख पूर्णिमा और बुद्ध पूर्णिमा है. ऐसा 130 साल बाद हो रहा है जब वैशाख पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण लग रहा है. चंद्र ग्रहण तब लगता है जब सूर्य, पूथ्‍वी और चंद्रमा एक लाइन में आ जाते हैं और पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाती है. यह चंद्र ग्रहण तुला राशि में लग रहा है. 5 मई में लग रहा यह चंद्र ग्रहण उपच्‍छाया चंद्र ग्रहण है और भारत में दिखाई नहीं देगा. लिहाजा इसका सूतक काल मान्‍य नहीं होगा. 

कहां कहां नजर आएगा चंद्र ग्रहण 
 
5 मई को लग रहा चंद्र ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा. लिहाजा इसका यहां सूतक काल मान्‍य नहीं होगा. साल का पहला चंद्र ग्रहण यूरोप, मध्य एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, अटलांटिक, हिंद महासागर और अंटार्कटिका जैसी जगहों पर दिखाई देगा. भारतीय समयानुसार, यह चंद्र ग्रहण 5 मई की रात 8 बजकर 44 मिनट से लेकर देर रात करीब 1 बजकर 02 मिनट तक रहेगा. 

चंद्र ग्रहण के दौरान न करें ये गलती 

चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण को धर्म-ज्‍योतिष में शुभ नहीं माना जाता है. इसलिए सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के दौरान कुछ काम करने की मनाही होती है. 5 मई को लग रहे चंद्र ग्रहण के दौरान लोगों को कुछ काम करने से बचना चाहिए, वरना लंबे समय तक इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. 

- चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं घर से बाहर नहीं निकलें. इस समय नकारात्‍मक ऊर्जा बढ़ी हुई रहती है जो मां और गर्भस्‍थ शिशु की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं. 

- चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं धारदार, नुकीली चीजों जैसे-चाकू, सुई-धागे का इस्‍तेमाल ना करें. 

- चंद्र ग्रहण के दौरान खाना पकाने या खाना खाने से बचें. बहुत ज्‍यादा जरूरी हो तो फल खा सकते हैं. 

- चंद्र ग्रहण के दौरान गुस्‍सा ना करें. वरना इसका बुरा असर अगले 15 दिनों तक भुगतना पड़ेगा. 

- चंद्र ग्रहण के दौरान पूजा-पाठ ना करें. इस दौरान घर के मंदिर के भी पट बंद रखें. 

- चंद्र ग्रहण के दौरान सुनसान जगह या श्मशान घाट के पास नहीं जाएं. इन जगहों पर नकारात्‍मक शक्तियां ज्‍यादा सक्रिय रहती हैं. 

- चंद्र ग्रहण के दौरान किसी नए काम की शुरुआत ना करें. 

- चंद्र ग्रहण के दौरान पति-पत्‍नी को शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए. इससे वैवाहिक जीवन में समस्‍याएं होती हैं. साथ ही घर की सुख-शांति पर बुरा असर पड़ता है. 

- बेहतर होगा कि चंद्र ग्रहण के बाद स्‍नान करें, साफ कपड़े पहनें. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news