Chanakya Niti: सबसे करीबी दोस्‍त को भी न बताएं ये बातें, भुगतना पड़ेगा जीवन भर का दर्द!
Advertisement
trendingNow11372519

Chanakya Niti: सबसे करीबी दोस्‍त को भी न बताएं ये बातें, भुगतना पड़ेगा जीवन भर का दर्द!

Chanakya Niti For Men: चाणक्‍य नीति बताती है कि कुछ बातें कभी भी किसी को नहीं बताना चाहिए. वरना सबसे अच्‍छा दोस्‍त भी आपको जीवन भर का दर्द दे सकता है. 

फाइल फोटो

Chanakya Niti in Hindi: भारत के महान अर्थशास्त्री, कूटनीतिज्ञ और राजनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्‍त्र में व्‍यवहारिक जीवन से जुड़ी बहुत अहम बातें बताई हैं. इन बातों पर अमल करके कई मुसीबतों से बचा जा सकता है और अच्‍छा-सुखद जीवन जिया जा सकता है. चाणक्‍य नीति में महिलाओं और पुरुषों के लिए भी कुछ खास नीतियां बताई गई हैं, इनका पालन न करना मुसीबत में डाल सकता है. चाणक्‍य नीति में कहा गया है कि पुरुषों को अपनी कुछ बातें हमेशा राज ही रखना चाहिए. वरना इनके उजागर होने पर वे अपना मान-सम्‍मान खो देते हैं. 

पुरुष कभी किसी को न बताएं ये राज 

पुरुषों को कुछ बातें अपने सबसे करीबी दोस्‍त और अपने परिवार के लोगों तक को नहीं बताना चाहिए. क्‍योंकि इन बातों का उजागर होना उन्‍हें जीवन भर का दर्द दे सकता है. 

अपमान - यदि कभी अपमान हो जाए तो ये बात कभी किसी को न बताएं. अपने अपमान की बात दूसरों को बताना आपके बचे-खुचे सम्‍मान को भी खत्‍म कर देता है. लिहाजा कोई कितना भी अच्‍छा दोस्‍त या परिजन क्‍यों न हो, उसे अपमान की बात न बताएं. इस बात को अपने अंदर ही दफन कर लें. 

पत्‍नी से झगड़ा- पति-पत्‍नी के बीच झगड़ा होना आम बात है लेकिन इसकी खबर दूसरों को न लगने दें. अपने करीबी दोस्‍त से भी पत्‍नी की बुराई न करें, ना ही पति-पत्‍नी के बीच की बेहद निजी बातें बताएं. वरना आपको बदनामी झेलनी पड़ सकती है और पति-पत्‍नी दोनों का समाज में सम्‍मान खत्‍म हो सकता है. 

अपनी कमजोरी - हर इंसान के व्‍यक्तित्‍व में कुछ न कुछ खूबी और खामी होती है. लेकिन अपनी खामी या कमजोरी अपने मुंह से कभी किसी को न बताएं. वरना लोग आपको हमेशा दबाने की कोशिश करेंगे और आपकी कमजोरियों का फायदा उठाकर आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे. 

अपनी आर्थिक स्थिति - अपना आर्थिक स्थिति के बारे में किसी को नहीं बताना चाहिए. तमाम मुसीबतों से लड़ने में धन एक उपयोगी चीज साबित हो सकता है. यदि आपके पास ढेर सारा पैसा है और यह बात आपके करीबियों को पता चल जाए तो वे उसे हथियाने के लिए कई तरीके अपना सकते हैं और आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news