Budh Dosh Upay: कुंडली में मजबूत बुध कर देता है व्यक्ति को मालामाल, भाग्य चमकाने के लिए कर लें ये उपाय
Advertisement

Budh Dosh Upay: कुंडली में मजबूत बुध कर देता है व्यक्ति को मालामाल, भाग्य चमकाने के लिए कर लें ये उपाय

Budh Dosh Remedies: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध ग्रह को बुद्धि, विवेक, निर्णय, क्षमता का कारक माना गया है. कहते हैं कि जिन लोगों की कुंडली में बुध मजबूत होता है, उन्हें नौकरी, बिजनेस और शिक्षा के क्षेत्र में खूब सफलता हासिल होती है. जानें बुध को मजबूत करने के उपाय. 

 

फाइल फोटो

Budh Ke Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति की कुंडली में किसी भी ग्रह के कमजोर होने पर व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ज्योतिष अनुसार जिन लोगों का बुध मजबूत होता है, उन्हें नौकरी, बिजनेस और शिक्षा के क्षेत्र में खूब नाम मिलता है. वे हर क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करते हैं.  वहीं, जिन लोगों के जीवन में बुध कमजोर होता है, उन्हें नौकरी, बिजनेस में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 

धार्मिक ग्रंथों का कहना है कि बुधवार के दिन कुछ ज्योतिष उपाय करने से व्यक्ति को जीवन में  हर कार्य में सफलता मिलती है. व्यक्ति का भाग्य चमकता है. इससे व्यक्ति को बिजनेस नौकरी, शिक्षा आदि में सफलता मिलती है. आइए जानें बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए कुछ ज्योतिषीय उपायों के बारे में.

बुध ग्रह को मजबूत करने के उपाय 

- ज्योतिष अनुसार बुधवार के दिन सबसे आसान उपाय इस दिन व्रत रखना है. अगर आप बुधवार को व्रत रखते हैं तो कम से कम 17 बुधवार व्रत रखें. इतना ही वहीं, इसे 21 या 45 बुधवार तक भी रखा  जा सकता है. इस दिन लाल कपड़े धारण करें.  और कम से कम 3 माला ओम ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम: मंत्र का जाप करें. इससे बुध ग्रह मजबूत होता है और व्यक्ति को विद्या और धन लाभ होता है. 

- बुधवार के दिन मूंग से बने खाने का ही सेवन किया जाता है. इस दिन नमक के सेवन से परहेज करें. इस दिन मूंग की दाल का हलवा, मूंग की पंजीरी, मूंग लड्डू आदि भी खाया जा सकता है. इस उपाय को करने से व्यक्ति को बिजनेस में उन्नति मिलती है और सेहत में भी सुधार होता है. 

- अगर किसी जातक का बुध कुंडली में कमजोर है, तो उन लोगों को सोना, पन्ना और फूल आदि का दान करना चाहिए. अगर ये सब संभन न हो तो ऐसे में आप नीला कपड़ा, मूंग, कांस्य से बनी वस्तुएं और फल आदि का दान कर सकते हैं. 

- अगर आप कुंडली में कमजोर बुध को मजबूत करना चाहते हैं, तो इसके लिए रत्न शास्त्र में पन्ना रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है. लेकिन ऐसा करने से पहले किसी अच्छे ज्योतिषाचार्य  की सलाह ले लें. 

- वहीं, जो लोग पन्ना रत्न धारण नहीं कर सकते, उन्हें बुध के ग्रह उपरत्न मरगज या जबरजंद पहनने की सलाह दी जाती है. 

- बुध को मजबूत करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में आसान उपायों के बारे में बताया गया है.  इस दिन गाय को हरा चारा खिलाएं. इसके अलावा, दिन में हरी इलायची का सेवन करने, घर में हरे रंग के पेड़-पौधे लगाने से व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह मजबूत होता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 
 

Trending news