Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर घर ले आएं इनमें से कोई एक चीज, होगा भाग्‍योदय, बनने लगेंगे सारे काम
Advertisement

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर घर ले आएं इनमें से कोई एक चीज, होगा भाग्‍योदय, बनने लगेंगे सारे काम

Vasant Panchami 2023 Date and Time: बसंत पंचमी का दिन हिंदू धर्म में विद्या, ज्ञान, कला और संगीत की देवी मां सरस्‍वती की पूजा को समर्पित है. इस साल 26 जनवरी 2023, गुरुवार को बसंत पंचमी मनाई जाएगी. सौभाग्‍य के लिए इस दिन घर में कुछ खास चीजें लाना बेहद शुभ फल देगा.  

फाइल फोटो

Basant Panchami 2023 Date and Time: हिंदू पंचांग के अनुसार माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी मनाई जाती है. इस दिन शिक्षा की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है. धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार इसी दिन मां सरस्‍वती का जन्‍म हुआ था इसलिए उन्‍हें यह दिन समर्पित है. इसके अलावा भारत में इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत भी हो जाती है. लिहाजा इसे बसंत पंचमी कहा जाता है. इस साल 26 जनवरी 2023, गुरुवार को बसंत पंचमी मनाई जाएगी. बसंत पंचमी पर्व के दिन कुछ खास चीजों को खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. साथ ही यह विवाह करने के लिए अबूझ मुहूर्त भी होता है. 

बसंत पंचमी के दिन खरीदें ये शुभ चीजें 

किताब: बसंत पंचमी के दिन कोई अच्‍छी किताब घर लेकर आएं. मां सरस्‍वती विद्या और ज्ञान की देवी हैं, उनके जन्‍मोत्‍सव के दिन किताब या ग्रंथ लाना बहुत शुभ होता है. 

 

हाग या शादी से जुड़ी चीजें: हिंदू धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार बसंत पंचमी के दिन भगवान शिव और माता पार्वती का तिलकोत्‍सव हुआ था. इसलिए यह दिन विवाह के लिए अबूझ मुहूर्त होता है यानी कि इस दिन विवाह मुहूर्त निकाले भी पूरे दिन शादी की जा सकती है. यानी कि प्रेम विवाह करने के इच्‍छुक लोग या ऐसे युवक-युवती जिनका विवाह मुहूर्त किसी कारण से नहीं निकल पा रहा है, वे इस दिन विवाह कर सकते हैं. इसके अलावा इस दिन विवाह से जुड़ी चीजें जैसे शादी का जोड़ा, गहने, सुहाग की चीजें या अन्य सामान की खरादारी करना बहुत ही शुभ माना जाता है. मान्‍यता है कि बसंत पंचमी के दिन इन चीजों की खरीदारी करने से सौभाग्य में वृद्धि होती है.

पीले रंग की फूल माला- मां सरस्‍वती को पीला रंग बेहद प्रिय है और इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनना बहुत शुभ माना जाता है. बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के फूलों की माला माता पार्वती को अर्पित करें. घर के मुख्‍य द्वार को पीले रंग के फूलों से सजाएं, ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है. 

मोरपंखी का पौधा- मोरपंखी पौधा माता सरस्‍वती को बेहद प्रिय है. जिस घर में मोरपंखी पौधा होता है, उस घर के बच्‍चे पढ़ाई में अच्‍छा प्रदर्शन करते हैं. बसंत पंचमी के दिन आप अपने घर मोरपंखी का पौधा ले आएं और इसे घर के मुख्‍य द्वार पर या ड्राइंगरूम में लगाएं. 

वाद्य यंत्र- माता सरस्वती कला और संगीत की भी देवी हैं. बसंत पंचमी के दिन आप कोई छोटा सा वाद्य यंत्र भी खरीद सकते हैं. वहीं कला-संगीत की शिक्षा ले रहे लोग तो वाद्य यंत्र लेने के लिए इस दिन का इंतजार करते हैं. 

मां सरस्वती की तस्‍वीर या प्रतिमा- बसंत पंचमी के दिन घर में माता सरस्वती का कोई चित्र या मूर्ति ले आएं और इसे ईशान कोण में स्‍थापित करें. इससे बच्‍चों की शिक्षा पर सकारात्‍मक असर पड़ता है. 

वाहन- बसंत पंचमी का दिन नया घर या गाड़ी खरीदने के लिए भी बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन ली गई चीजें लंबे समय तक चलती हैं और सुख-समृद्धि देती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news