Astro Tips: मंदिर में मिले फूल को तिजोरी में रख लें इस तरह, पैसों से हमेशा भरी रहेगी; हमेशा के लिए घर विराजेंगी मां लक्ष्मी!
Advertisement

Astro Tips: मंदिर में मिले फूल को तिजोरी में रख लें इस तरह, पैसों से हमेशा भरी रहेगी; हमेशा के लिए घर विराजेंगी मां लक्ष्मी!

Uses of Temple Flower: मंदिर में मिले फूलों को कई प्रकार से इस्तेमाल किया जा सकता है. जिससे कि व्यक्ति को देव-देवताओं का आर्शिवाद तो मिलेगा ही साथ ही यह वातावरण के लिए भी हितकारी होगा. आइए जानते हैं इन फूलों का क्या करना चाहिए.

 

puja ke phool ke niyam

Pooja Ke Phool: कई बार मंदिर में दर्शन के बाद पंडित जी भक्तों को प्रसाद के रूप में फूल दान करते हैं. ऐसे में उन फूलों का क्या करें व्यक्ति को समझ नहीं आता. व्यक्ति या तो इन फूलों को ला कर घर में रख देता है या फिर इन्हें फेंक देता है. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. दरअसल कोई भी ऐसा करता है तो वह पाप का भागी बन सकता है. मंदिर में प्रसाद के साथ या प्रसाद के रूप में मिले फूल को कभी भी फेंकना नहीं चाहिए. हिंदू धर्म में शिवपुराण के अनुसार मंदिर में मिले फूलों के अलग-अलग प्रयोग के बारे में विस्तार से बताया गया है. इनके प्रयोग से व्यक्ति पाप का भागी भी नहीं बनेगा और उसे देवी-देवता का भी आर्शिवाद मिलेगा.

प्रसाद में मिले फूल का क्या करें

जब भी व्यक्ति को मंदिर में फूल मिले तो उसे दिल से प्रणाम कर के अपने कानों के ऊपर लगा लेना चाहिए. दरअसल शिवपुराण के अनुसार कान से ही व्यक्ति भगवान के बारे में सुनता और जानता है. जिसके बाद देवी देवताओं के दर्शन के लिए मंदिर जाते हैं. यही कारण है कि कान पर फूल रखने से देवी देवताओं का आर्शिवाद मिलता है. शास्त्रों में कर्ण का बहुत बड़ा महत्व है. सोलह श्रृंगार में कानों में आभूषण पहनना शुभ माना जाता है. इसलिए भी कानों पर फूलों को रखना शुभ मानते हैं.

फूल के ऐसे इस्तेमाल से होगी धन की प्राप्ति

मंदिर में मिले फूल को अगर कोई व्यक्ति जल में प्रवाहित नहीं करना चाहता तो इसे लाल कपड़े में बांध कर तिजोरी में रख दें. इससे धन में वद्धि होगी.

पौधे के रूप में कर सकते हैं इस्तेमाल

यदि मंदिर में भगवान के दर्शन के बाद प्रसाद में गेंदा का फूल मिले तो इसके बीज को निकाल कर गमले में लगा सकते हैं. यह पौधा भगवान के प्रसाद के रूप में घर के लिए शुभ होगा.

Money Astro Tips: भगवान श्री कृष्ण द्वारा बताए गए इन 5 वस्तुओं को घर में रखने से हर कामना होगी पूरी, तिजोरी में लगेगा पैसों का अंबार

Ganesh Utsav 2023: गणेश उत्सव का पहला बुधवार कल, करोड़पति बनने का है सुनहरा मौके; कभी भी कर लें ये उपाय

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news