Astro Tips for Hair Wash: हफ्ते में इस दिन जरूर धोएं बाल, मां लक्ष्मी की कृपा से बरसेगा धन
Advertisement

Astro Tips for Hair Wash: हफ्ते में इस दिन जरूर धोएं बाल, मां लक्ष्मी की कृपा से बरसेगा धन

Astro Tips: हिंदू धर्म में बाल धोने से लेकर नाखून काटने तक, कई सारे नियम बनाए गए हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इन नियमों का पालन करना चाहिए. ऐसा न करने से कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

बाल धोने के नियम

Hair Wash Rules: हिंदू धर्म में मानव जीवन की दिनचर्या को लेकर कई सारे नियम बनाए गए हैं. सुबह उठने से लेकर नहाने, नाखून काटने में इन नियमों का पालन किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र के इन नियमों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए. ऐसा न करने पर निगेटिव एनर्जी का संचार होने लगता है और इंसान के जीवन में कई तरह की परेशानियां आने लगती हैं. बाल धोने की बात करें तो इसको लेकर भी नियम हैं, यानी कि किस दिन बाल धोएं और किस दिन नहीं. 

बुधवार

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जो महिलाएं अविवाहित हैं या कुंवारी कन्याएं हैं. ऐसे लोगों को बुधवार के दिन बाल नहीं धोने चाहिए. ऐसी मान्यता है कि जो लोग बुधवार के दिन बाल धोते हैं, उन्हें कई तरह के कष्टों का सामना करना पड़ता है.

गुरुवार

वहीं, गुरुवार के दिन महिलाओं और पुरुष दोनों को ही बाल नहीं धोना चाहिए. गुरुवार के दिन बाल धोने से आर्थिक स्थिति कमजोर होती है. वहीं, शनिवार के दिन भी भूलकर भी न बालों में तेल लगाएं और न ही बालों को साफ करें.

शुक्रवार

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, महिलाओं को शुक्रवार के दिन बाल धोने चाहिए. शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का माना जाता है. ऐसे में इस दिन बाल धोने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपा बरसाती हैं. वहीं, शुक्रवार के दिन बाल कटवाना भी शुभ माना जाता है.

व्रत

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, व्रत के दिन भी बाल नहीं धोने चाहिए. व्रत रखने से एक दिन पहले ही बाल धोकर साफ कर लें. किसी कारणवश अगर व्रत वाले दिन बाल धोना चाहती हैं तो बालों में कच्चा दूध लगाकर धो सकते हैं.

शुभ मुहूर्त

शुभ मुहूर्त के दिन भूलकर भी न बाल धोना चाहिए और न ही कटवाना चाहिए. खासतौर पर पूर्णिमा, एकादशी और अमावस्या के दिन बाल नहीं धोने चाहिए. आप अगर किसी त्योहार या पर्व के लिए तैयार होना चाहती हैं तो यह काम पहले ही कर लें.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news