हाथ की इस उंगली में सोने की उंगूठी बनाती है कंगाल, पाई-पाई को कर देती है मोहताज
Advertisement
trendingNow11766946

हाथ की इस उंगली में सोने की उंगूठी बनाती है कंगाल, पाई-पाई को कर देती है मोहताज

Ring Benefits: अलग-अलग धातु की अंगूठियों का हमारे जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. अगर इसे अनदेखा कर दिया जाए तो व्यक्ति को जीवन में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किस धातु की अंगूठी किस उंगली में पहनने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

 

finger ring in hand

Metal For Rings: अक्सर लोगों को हाथ में अगूंठी पहने देखा जाता है. इसे कुछ लोग फैशन के तौर पर पहनते हैं, तो कुछ ज्योतिषीय सलाह से धारण करते हैं.  लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में लोग अंगूठी के अशुभ प्रभाव को अनदेखा कर देते हैं. ज्योतिष शास्त्र में हर उंगली पर एक विशेष धातु की ही अंगूठी पहनी जाती है. अलग-अलग धातु की अंगूठियों का हमारे जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इन्हें अनदेखा करने पर व्यक्ति को जीवन में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. आइए जानें किस धातु की अंगूठी किस उंगली में पहनना शुभ होता है.

तर्जनी उंगली में पहनें ये अंगूठी?

शास्त्रों के अनुसार तर्जनी उंगली में सोने की अंगूठी धारण करना शुभ माना जाता है. सोना समृद्धि और विकास का कारक माना जाता है. कहते हैं तर्जनी उंगली में सोने की अंगूठी पहनने से सुख-समृद्धि आती है. 

मध्यमा उंगली में पहनें ये अंगूठी

शास्त्रों के अनुसार मध्यमा उंगली में लोहे की अंगूठी पहनने की सलाह दी जाती है. वहीं मध्यमा उंगली में भूलकर भी सोने की अंगूठी धारण नहीं करनी चाहिए. कहते हैं मध्यमा उंगली में सोने की अंगूठी पहनने से नकारात्मकता बढ़ती है.

अनामिका उंगली में धारण करें ये अंगूठी

शास्त्रों के अनुसार अनामिका उंगली यानी रिंग फिंगर में तांबे की अंगूठी पहनने की सलाह दी जाती है. रिंग फिंगर का संबंध सूर्य से होता है और तांबा सूर्य देव की धातु हैं. इसलिए रिंग फिंगर में तांबे की अंगूठी पहनने से लाभ मिलता है.

कनिष्ठा उंगली में पहने ये धातु की अंगूठी

शास्त्रों के अनुसार कनिष्ठा उंगली में चांदी की अंगूठी पहनने से बहुत फायदा होता है. कहते हैं छोटी उंगली में चांदी की अंगूठी पहनने से तनाव से छुटकारा मिलता है. इसके साथ ही गुस्सा कम आता है और वैवाहिक जीवन भी सुखमय रहता है.  

अंगूठे में पहनें ऐसी अंगूठी

शास्त्रों के अनुसार अंगूठे में चांदी या प्लैटिनम की अंगूठी धारण करने की सलाह दी जाती है. चांदी या प्लैटिनम की अंगूठी में हीरा जड़वा सकते हैं. कहते हैं अंगूठे में चांदी या प्लैटिनम की अंगूठी धारण करने से व्यक्ति को तनाव नहीं होता और जीवन में शांति बनी रहती है.

मंगल-गुरु की युति से इन 4 राशि वालों को मिलेगा भाग्य का साथ, मिलेगी दिन दुनी रात चौगुनी तरक्की!

बीवी के साथ रोज होता है झगड़ा? सावन में ये उपाय पति-पत्नी की तकरार पर लगाता है फुल स्टॉप!

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news