Ank Shastra: इस तिथि में जन्म लेने वालों का दिमाग होता है बहुत तेज, बचपन से होती है लीडरशिप क्वालिटी
Advertisement
trendingNow11665800

Ank Shastra: इस तिथि में जन्म लेने वालों का दिमाग होता है बहुत तेज, बचपन से होती है लीडरशिप क्वालिटी

Numerology: अंक शास्त्र में मूलांक के जरिए जातक की जिंदगी के बारे में बहुत कुछ पता लगाया जा सकता है. अंक शास्त्र में जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकाला जाता है. ये मूलांक 1 से लेकर 9 नंबर तक होते हैं.

 

अंक ज्योतिष

Mulank 1 Wale Log: वैदिक ज्योतिष की तरह अंक शास्त्र का भी अपना महत्व है. अंक शास्त्र में जातक के जन्मतिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य के बारे में गणना की जाती है. अंक शास्त्र में 1 से लेकर 9 नंबर तक के मूलांक होते हैं. हर किसी की जन्म तिथि के आधार पर अलग-अलग मूलांक हो सकता है. आज के लेख में 1 मूलांक वाले लोगों की बात करेंगे. जिनका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19 या 28 तिथि को होता है, उसका मूलांक 1 होता है. मूलांक 1 में जन्म लेने वाले लोग काफी तेज दिमाग के माने जाते हैं. ऐसे लोग जीवन में तेजी से सफलता हासिल करते हैं और इनमें नेतृत्व क्षमता भी होती है.

करियर

अंक ज्‍योतिष के अनुसार, मूलांक 1 के बच्‍चे बहुत टैलेंटेड और पढ़ने में तेज होते हैं. ये बच्‍चे बचपन से ही अपनी पढ़ाई और करियर के प्रति बेहद गंभीर होते हैं. इस मूलांक में जन्मे लोग जिस क्षेत्र में भी जाते हैं, ऊंचा मुकाम हासिल करते हैं.

स्वामी

मूलांक 1 वालों के स्वामी भगवान सूर्य माने जाते हैं. ऐसे में इन पर सूर्य का अधिक प्रभाव होता है. सूर्य के प्रभाव के कारण ये लोग तेजस्‍वी, आत्‍मविश्‍वासी और दिमाग के बेहद तेज होते हैं. ये लोग पढ़ाई में हमेशा टॉप करते हैं.

निडर

मूलांक 1 वाले बच्‍चे तेज और निडर होते हैं. वे बचपन से ही जिम्‍मेदारियां लेने से पीछे नहीं हटते हैं. इनमें पैदाइशी तौर पर लीडरशिप क्‍वालिटी होती है. वे मेहनती और कर्मठ होते हैं. जिस भी काम की ठान लें, उसे पूरा करके ही दम लेते हैं.

उपाय

रोज सुबह स्‍नान करने के बाद सूर्य देव को अर्घ्‍य दें. भोजन में गुड़ का इस्तेमाल जरूर करें. पीले और नारंगी रंग का ज्‍यादा यूज करें. घर की पूर्व दिशा को हमेशा साफ-सुथरा रखें.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news