Aaj ka Rashifal: मेष राशि तनाव लेने से बचें, वृष को छोड़ना होगा आलस, जानिए कैसा बीतेगा मेष से मीन वालों का पूरा दिन
Advertisement
trendingNow11982056

Aaj ka Rashifal: मेष राशि तनाव लेने से बचें, वृष को छोड़ना होगा आलस, जानिए कैसा बीतेगा मेष से मीन वालों का पूरा दिन

Aaj Ka Rashifal 27 November 2023: आज मिथुन राशि के विद्यार्थी वर्ग विषयों पर कमजोर पकड़ होने से निराश होने से बचें, अधिक लगन के साथ एक बार फिर से अध्ययन करें संभावना है कि आपकी रुचि बढ़ेगी. जानें सभी 12 राशि वालों के लिए 29 नवंबर का दिन 2023 कैसा रहेगा. 

Aaj ka Rashifal: मेष राशि तनाव लेने से बचें, वृष को छोड़ना होगा आलस, जानिए कैसा बीतेगा मेष से मीन वालों का पूरा दिन

Horoscope Today 29 November 2023: बुधवार को कर्क राशि के लोगों को दूसरों के काम की जिम्मेदारी मिल सकती है, जिसे आपको खुशी खुशी स्वीकार कर लेना चाहिए, वहीं मकर राशि के कारोबारियों को अपने नेटवर्क को साफ सुथरा रखना होगा, व्यापारिक मामलों में सजग रहें नहीं तो नुकसान उठा सकते हैं.

मेष - इस राशि के नौकरीपेशा लोग कार्यों को लेकर पैनिक होने से बचें, यदि रिलैक्स होकर कार्य करेंगे तो कार्य भी हो जाएंगे और तनाव भी नहीं होगा. व्यापारी वर्ग को आर्थिक मामलों पर नजर बनाकर रखनी है, क्योंकि ध्यान भटकने पर बड़ा नुकसान हो सकता है. जिन युवाओं का प्रेम प्रसंग चल रहा है, वह प्रेम के रिश्ते को वैवाहिक बंधन में बदलने का विचार बनाते हुए अपनी बात को घरवालों के समक्ष रख सकते हैं. घर के छोटे बच्चों का ध्यान रखें, उनके खेल कूद के समय उनके पास ही बने रहे साथ ही पढ़ाई पर भी दें. सेहत में इम्यून को बिल्डप रखना है, जितना ध्यान आपको आहार पर देना है उतना ही एक्सरसाइज पर भी देना है.

वृष - वृष राशि के लोग ऑफिशियल कार्यों को करने में एक्टिव रहें, क्योंकि सुस्ती और अधूरा मन काम को बनाने की जगह बिगाड़ सकता है. व्यापारी वर्ग की  बात करें  तो उन्हें कर्मचारियों से ज्यादा स्वयं पर निर्भर होना सीखना होगा, क्योंकि व्यापारिक मामलों में दूसरों पर निर्भरता नुकसानदेह हो सकती है. युवा वर्ग को मनोरंजन से ध्यान हटाते हुए करियर पर ध्यान देना होगा, लापरवाही के चलते आप अच्छे अवसरों से चूक सकते हैं. घर की गार्डनिंग की ज़िम्मेदारी आपको लेनी चाहिए, इसी बहाने आप प्रकृति के सानिध्य में कुछ समय बिता पाएंगे साथ ही आपका मूड भी चेंज होगा. सेहत संबंधित मामलों में जिन लोगों को रीढ़ की हड्डियों से संबंधित दिक्कत है, उनकी समस्या आज कुछ ज्यादा बढ़ सकती है.

मिथुन - इस राशि के लोग कार्यस्थल पर समय का पर्याप्त सदुपयोग करते हुए पिछले कार्यों को भी समाप्त करते चले. व्यापारी यदि विदेशी कंपनियों में पैसा लगाने की सोच रहें हैं, तो इस समय निराशा हाथ लग सकती है. विद्यार्थी वर्ग विषयों पर कमजोर पकड़ होने से निराश होने से बचें, अधिक लगन के साथ एक बार फिर से अध्ययन करें संभावना है कि आपकी रुचि बढ़ेगी. पारिवारिक सदस्यों के बदले मिजाज को देखकर कुछ चिंतित नजर आ सकते हैं, समाज का चलन ही कुछ ऐसा है जिसे लेकर बहुत ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. सेहत में ऐसे लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है, जो लंबी सिटिंग की जॉब करते हैं.

कर्क - कर्क राशि के लोगों को दूसरों के काम की जिम्मेदारी मिल सकती है, जिसे आपको खुशी खुशी स्वीकार कर लेना चाहिए. यदि साझेदारी में कारोबार करते हैं तो हिसाब किताब में पारदर्शिता बनाए रखें, अन्यथा  हिसाब किताब को लेकर ही पार्टनर के साथ कुछ कहासुनी हो सकती है. कंपटीशन की तैयारी करने वाले युवाओं को पढ़ाई करने के तरीके में बदलाव करने पर विचार करना चाहिए, बदलाव करने से आपको निश्चित रूप से लाभ होगा. पिता की बातों को प्राथमिकता देनी है, महत्वपूर्ण निर्णय में उनकी राय लिए बिना काम करने की भूल तो बिलकुल भी न करें. सेहत में यदि आप पहले से थायराइड की समस्या से परेशान है, तो सतर्क हो जाएं और दवाएं समय पर लेना शुरू कर दें.

सिंह - इस राशि के लोग उच्चाधिकारियों से संवाद करते समय इधर उधर ध्यान भटकाने से बचें क्योंकि इस तरह का व्यवहार आपकी इमेज को खराब कर सकता है. जो लोग खाने पीने का काम करते हैं उन्हें ग्राहकों की पसंद के अनुसार स्वाद में कुछ परिवर्तन करके देख लेने चाहिए. युवा वर्ग के दिमाग में अनेक प्रकार की शंकाओं का जन्म होगा, समय रहते इन शंकाओं को दूर करने के रास्ते ढूंढने होंगे. जो लोग घर परिवार से दूर रहते हैं, या कटे कटे से रहते हैं उन्हें  रिश्तेदारों से मेलजोल बढ़ाने की ओर ध्यान देना चाहिए. सेहत को ध्यान में रखते हुए  गर्म पानी, खाना या गर्म तासीर की चीजें सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. 

कन्या - कन्या राशि के लोग आलस्य के चलते ऑफिशियल कार्यों का रूटीन न बिगड़ने दें, वरना बॉस तक शिकायत पहुंचने में देर नहीं लगेगी. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए व्यापारी वर्ग को अनावश्यक रूप से स्ट्रेस लेने से बचना है, मन शांत रहने पर कारोबार अच्छे से चला सकेंगे. युवाओं का जब तक महत्वपूर्ण कार्य पूर्ण न हो जाए, तब तक किसी से चर्चा न करें. कार्य पूरा होने पर सभी को गुड न्यूज दे तो अच्छा रहेगा. यदि आप घर के छोटे सदस्यों की श्रेणी में आते हैं तो आज आपको बड़े भाई या बहन की ओर से स्नेह एवं मार्गदर्शन मिल सकता है. सेहत की बात करें तो मानसिक और शारीरिक दोनों स्तर पर ध्यान देने की आवश्यकता है.

तुला - इस राशि के लोगों का ऑफिशियल कार्यो को लेकर आत्मविश्वास बढ़ेगा, काम के प्रति सौ प्रतिशत समर्पित होंगे, जिसका फल भविष्य में प्राप्त होगा. यदि कारोबार शुरू करने का विचार बना रहें है तो मित्र की ओर से पार्टनरशिप में व्यापार शुरू करने का प्रस्ताव मिल सकता है. युवा वर्ग स्वयं को अकेला न समझें, मित्र और सहयोगी अच्छे नेचर से बहुत प्रभावित हैं और वह आपके साथ भी हैं. घर से संबंधित महत्वपूर्ण मामलों में जीवनसाथी से सलाह मशवरा अवश्य करें, उनका सहयोग आपको मुश्किलों से बाहर निकलने में मदद करेगा. सेहत में जिनको स्टोन से संबंधित दिक्कत है, उनको दर्द का सामना करना पड़ सकता है, इसको लेकर अलर्ट रहें. 

वृश्चिक - वृश्चिक राशि के लोगों को पूर्व नियोजित कामों में फेरबदल करना पड़ सकता है, जिस कारण मूड कुछ ऑफ हो सकता है. कंपटीटर को नीचा दिखाने के चक्कर में व्यापारी वर्ग को अनैतिक कार्य करने से बचना चाहिए. युवा वर्ग खर्च और निवेशों के बीच तालमेल बनाकर चलें, तो वहीं दूसरी ओर तीखी वाणी में भी आपको विनम्रता लानी है. घरेलू समस्याओं को लेकर कुछ परेशान रहेंगे, इसे सुलझाने का स्वयं प्रयास करें  और यदि समस्या बड़ी लग रही है तो बिना किसी संकोच के बड़ों से मार्गदर्शन ले. हेल्थ में एलर्जी की समस्या को लेकर परेशान होना पड़ सकता है, दवाइयों का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के न करें.

धनु - इस राशि के लोग वरिष्ठ अधिकारियों के सामने बहुत अधिक बोलने से बचें वरना आपको  उच्चाधिकारियों के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे लोग जो मैन्यूफैक्चरिंग का काम करते हैं, उन्हें उत्पाद की सेल पर भी ध्यान देना चाहिए,  लाभ तो तभी होगा जब बिक्री अच्छी होगी. युवाओं को यदि क्रोध अधिक आए और साथ में उदासी भी रहे, तो मां और मित्रों के साथ कुछ वक्त जरूर बिताएं. यदि मकान खरीदने या बदलने का विचार बना रहें है तो निर्णय लेने से पहले परिवार से सलाह मश्वरा जरूर करें. हेल्थ में बाहर के बने खाद्य पदार्थों का सेवन न करें इससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. 

मकर - मकर राशि के लोगों को ऑफिशियल कार्यों को कैसे पूरा किया जाए इसकी प्लानिंग दिन के प्रारम्भ से ही शुरू कर देनी चाहिए. कारोबारियों को अपने नेटवर्क को साफ सुथरा रखना होगा, व्यापारिक मामलों में सजग रहें नहीं तो नुकसान उठा सकते हैं. युवा समय न व्यर्थ करें, प्लानिंग और मेहनत से जुड़े हुए कार्यों का चुनें और उन्हें पूरा भी करें. परिवार में सदस्यों पर अनावश्यक क्रोध करने से घर का वातावरण खराब हो सकता है इसलिए विनम्रता के साथ रहे और वातावरण प्रफुल्लित रखें. छोटे बच्चे यदि मकर राशि के है, तो मुंह में चोट लगने की आशंका है, अभिभावक उनका ध्यान रखें और गिरने आदि से बचाएं. 

कुंभ - इस राशि के लोगों को बॉस व उच्चाधिकारी कि शर्तों पर काम करना पड़ सकता है, इसमें अपने स्वाभिमान को लाना गलत होगा. भूमि-भवन से संबंधित कारोबार करने वालों के लिये दिन बड़े मुनाफे लेकर आएगा, अपनी क्षमताओं पर पूरा भरोसा रखें. युवाओं को आलस्य से दूर रहना चाहिए क्योंकि आलस्य बीमारी का कारण है, इसके साथ ही उन्हें मानसिक रूप से उलझन और तनाव से दूर रहना चाहिए. मां के साथ कुछ समय बैठे जिससे आपको सुख की अनुभूति हो सके. सेहत में लीवर संबंधी इंफेक्शन होने की आशंका है, खानपान में परहेज रखें, वाहन दुर्घटना होने की भी संभावना है.

मीन - मीन राशि के लोग इनकम को देखते हुए और अच्छे संस्थान में ट्राई करते रहें, संभावना है की आपको जल्दी ही गुड न्यूज़ मिलेगी. निवेश की दृष्टि से समय अनुकूल नहीं है, इसलिए अभी आपको कुछ समय का इंतजार करना चाहिए. युवा वर्ग यदि उलझनों से परेशान  है तो उन्हें कार्यों को करना चाहिए, जिनसे उन्हें खुशी मिलती है. छोटे भाई बहनों की संगत पर आपको निगाह रखनी होगी क्योंकि बिगड़ने की आशंका है, ससुराल पक्ष से लाभ पाने की स्थिति है. सेहत के लिहाज से दिन सामान्य रहेगा. एक ओर जहां मानसिक चिंता दूर होगी, तो वहीं दूसरी ओर आप चैन की सांस ले सकेंगे. 

Trending news