पिछले 6 महीने में कितने लोगों ने किया उमराह? दूसरे नंबर पर पाकिस्कान, जानिए भारत का स्थान
Advertisement

पिछले 6 महीने में कितने लोगों ने किया उमराह? दूसरे नंबर पर पाकिस्कान, जानिए भारत का स्थान

Saudi Arbia News: सऊदी अरब में उमराह के लिए जाने वालों की तादाद लगातार बढ़ रही है. जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक हिंदुस्तान लिस्ट में तीसरे नंबर पर है. 

पिछले 6 महीने में कितने लोगों ने किया उमराह? दूसरे नंबर पर पाकिस्कान, जानिए भारत का स्थान

Umrah: हज और उमराह के सऊदी मंत्रालय ने कहा है कि नए हिजरी वर्ष (अरबी वर्ष) के पहले छह महीनों के दौरान 4.5 मिलियन से ज्यादा लोग उमरा करने के लिए सऊदी अरब पहुंचे हैं. अकाज़ अखबार के मुताबिक, मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 'नए हिजरी साल की शुरुआत से लेकर 5 फरवरी, 2023 तक करीब 50 लाख उमराह वीजा जारी किए जा चुके हैं. उनमें से 40 लाख से ज्यादा लोग हवाई रास्ते से और लगभग 5 लाख सड़क के रास्ते से जबकि 3675 समुद्र के ज़रिए भी देश में पहुंचे हैं.

मंत्रालय का कहना है कि सबसे ज्यादा संख्या में उमराह यात्री इंडोनेशिया से आए. इनकी संख्या 10 लाख 5365 थी. पाकिस्तानी दूसरे पाकिस्तान है. पाकिस्तान से सऊदी अरब उमराह करने के लिए जाने वालों की तादाद 7 लाख 92 हजार 208 थी. वहीं तीसरे नंबर पर हिंदुस्तान का नंबर है, भारत से 4 लाख 48 हजार 765 उमरा तीर्थयात्री राज्य पहुंचे हैं. हज मंत्रालय ने कहा कि "3 लाख 6 हजार 480 उमराह तीर्थयात्री मिस्र से आए हैं. पांचवें स्थान पर इराक और छठे स्थान पर बांग्लादेश है."

हज मंत्रालय का कहना है कि मदीना के अमीर मुहम्मद बिन अब्दुलअजीज इंटरनेशनल एयरपोर्ट के जरिए देश में 12 लाख 7 हजार 112 जायरीन पहुंचे. 

सऊदी अरब आने वाले उमरा तीर्थयात्रियों की तादाद में इज़ाफे की वजह मक्का के शॉपिंग सेंटर्स की शोहरत में इज़ाफा हुआ है. मस्जिद अल-हरम के आसपास के मॉल, कमर्शियल सेंटर और दुकानों में चहल-पहल ज्यादा है. इसके अलावा अल-मुस्फलाह, अलजायद, अल-गजा और इंफाक अल-मुहाब्स अल-जिन इलाकों में बड़ी तादाद में विदेशी लोग रहते हैं. मस्जिद अल-हरम के इलाके में होटल के टावरों में मौजूद मॉल में भी बड़ी तादाद में भी मेहमान आते हैं.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news