तालिबान ने बनाया अपना विदेशमंत्री, पाकिस्तान और चीन के साथ इन मुद्दों पर करेगा बातचीत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1682212

तालिबान ने बनाया अपना विदेशमंत्री, पाकिस्तान और चीन के साथ इन मुद्दों पर करेगा बातचीत

Afghanistan News: अफ्गानिस्तान ने अपना विदेश मेंत्री नियुक्त किया है. वह 5 से 9 मई तक पाकिस्तान के दौरे पर हैं. इस दौरान वह पाकिस्तान और चीन से बातचीत करेंगे और उनसे रिश्ते बेहतर करेंगे.

तालिबान ने बनाया अपना विदेशमंत्री, पाकिस्तान और चीन के साथ इन मुद्दों पर करेगा बातचीत

Afghanistan News:  अफ्गानिस्तान की सत्ता पर काबिज तालिबान ने अपना विदेशमंत्री नियुक्त किया है. इनका नाम आमिर खान मुत्तकी है. वह आज से 4 दिन तक पाकिस्तान के दौरे पर रहेंगे. वह यहां पांचवें चीन-पाकिस्तान-अफगानिस्तान त्रिपक्षीय मंत्रियों के साथ बात-चीत में हिस्सा लेंगे. पाकिस्तान के विदेश कार्यालय (FO) ने कहा कि अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी के साथ एक उच्छ स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा.

मीटिंग की कयादत करेंगे मुत्तकी

मुत्तकी 5 से 8 मई तक हाई लेवल डेलीगेशन की कयादत करेंगे. इस मीटिंग में अफ्गान सरकार के वित्त और उद्योग मंत्री हाजी अजीजी, अफगान विदेश मंत्रालय के कई अफसर, परिवहन और व्यापार मंत्री भी रहेंगे.

आफ्गानिस्तान-पाकिस्तान के रेश्ते होंगे बेहतर

मीटिंग के अलावा अफ्गानिस्तान के विदेश मंत्री 6 मई को पांचवें चीन-पाकिस्तान-अफगानिस्तान त्रिपक्षीय संवाद में हिस्सा लेंगे. चीन के विदेश मंत्री किन गैंग भी त्रिपक्षीय मंत्रियों के संवाद में हिस्सा लेंगे. FO के मुताबिक अफगान विदेश मंत्री की यात्रा अफगानिस्तान के साथ पाकिस्तान के राजनीतिक जुड़ाव के लिए बेहतर होगी. स्टेटमेंट में कहा गया है कि पाकिस्तान अफगान सरकार के साथ व्यावहारिक जुड़ाव को आगे बढ़ाने के लिए कोशिश करेंगी.

यह भी पढ़ें: एक दूसरे के सामने हाथ जोड़े दिखे भारत-पाक विदेश मंत्री, मीटिंग जयशंकर ने किया 'पाक' पर हमला

शनिवार को होगी तीनों देशों की बात

विदेश कार्यालय के बयान के मुताबिक, मुत्तकी की यात्रा के दौरान दोनों पक्ष राजनीतिक, आर्थिक, व्यापार, कनेक्टिविटी, शांति, सुरक्षा और शिक्षा डोमेन में दोनों तरफ से रिश्ते अच्छे करने पर गौर करेंगे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 5वीं चीन-पाकिस्तान-अफगानिस्तान त्रिपक्षीय विदेश मंत्रियों की बातचीत शनिवार को होगी.

चीन पहली बार करेगा पाकिस्तान का दौरा

पाकिस्तान के मंत्रालय ने कहा है चीन इस त्रिपक्षीय बातचीत के जरिए हालात को बेहतर करने के लिए कोशिश कर रहा है. वह अफगानिस्तान और पाकिस्तान के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने तस्दीक की कि विदेश मंत्री किन पाकिस्तान का दौरा करेंगे और त्रिपक्षीय बातचीत में हिस्सा लेंगे. देश के विदेश मंत्री के रूप में किन की पाकिस्तान की पहली यात्रा होगी.

चीन करेगा बातचीत

रिपोर्ट के मुताबिक मुताबिक, दौरे के दौरान किन पाकिस्तान के नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे. वह विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी के साथ चीन और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच चौथी रणनीतिक बातचीत की कयादत करेंगे. उन्होंने कहा कि किन गैंग दोनों देशों के बीच रिश्तों और अंतरराष्ट्रीय और इलाकाई हालत पर आमने-सामने और गहन बातचीत करेंगे.

Zee Salaam Live TV:

Trending news