Ramadan 2023: रमज़ान के दौरान कितना और किस तरह बांटा जाएगा आबे-ज़मज़म? जानिए
Advertisement

Ramadan 2023: रमज़ान के दौरान कितना और किस तरह बांटा जाएगा आबे-ज़मज़म? जानिए

Ramadan 2023 Saudi Arab: रमजान 2023 से पहले सऊदी अरब की तरफ से आबे ज़मज़म को लेकर खबर आई है कि आखिर किस तरह से यह मुकद्दस पानी बांटा जाएगा. 

Ramadan 2023: रमज़ान के दौरान कितना और किस तरह बांटा जाएगा आबे-ज़मज़म? जानिए

Ramadan 2023: रमजान का महीना बेहद करीब है और सभी मुस्लिम इस पाक महीना के स्वागत की तैयारी कर रहे हैं. सऊदी अरब और वहां का प्रशासन भी रमजान को लेकर कई तरह के बदलाव कर रहा है. साथ ही मस्जिदों के इंतेजामात को पहले से बेहतर किया जा रहा है ताकि लोगों को कोई दिक्कत ना हो. सबसे ज्यादा खयाल मदीना में मौजूद मस्जिद-ए-नबवी और मक्का शहर में मौजूद मस्जिद अल हरम की तरफ ध्यान दिया जा रहा है, क्योंकि यह दोनों मस्जिदें इस्लाम में बहुत अहमियत रखती हैं और यहां लोगों की तादाद ज्यादा होती है. 

मस्जिदों में पानी से लेकर इफ्तार के पैकेट वगैरह सभी तरह की तैयारियां की जा रही हैं. हाल ही में सऊदी अरब से मस्जिद-ए-हरम में आबे ज़मज़म को लेकर खबर आई है. हरमीन शरीफ प्रशासन ने रमज़ान के दौरान मस्जिद अल-हरम के तीर्थयात्रियों को ज़मज़म पानी बांटने की व्यवस्था की है और 40 मिलियन लीटर से ज्यादा ज़मज़म पानी बांटा जाएगा. 

यह भी देखिए: अब नए डिजाइन की बोतलों में मिलेगा 'आबे ज़मज़म', देखिए हैरान कर देने वाले कुएं की तस्वीर और जानिए इतिहास

सराकी समाचार एजेंसी एसपीए के मुताबिक मस्जिद अल-हरम में ज़मज़म से जुड़े संस्थान के प्रभारी अब्दुल रहमान अल-ज़रानी ने कहा कि मस्जिद अल-हरम में सभी जगहों पर ज़मज़म पानी बांटने के लिए 30,000 कूलर का इंतेजाम किया गया है. इसके अलावा मस्जिद अल-हरम के अंदरी और बाहरी हिस्सों में ज़मज़म पानी संगमरमर की सबीलों से हासिल किया जा सकता है."

उन्होंने बताया कि ज़मज़म का पानी रोबोट तकनीक और स्मार्ट ट्रॉलियों के ज़रिए भी किया जा रहा है. मस्जिद अल-हरम में 80 स्मार्ट ट्रॉलियां हैं जो ज्यादा से ज्यादा तीर्थयात्रियों को आसानी से ज़मज़म मुहैया कर सकती हैं. इसके अलावा ज़मज़म के पानी की बोतलें बांटी जाएंगी. उन्होंने बताया कि पानी बांटने के सभी तरह के इंतेजाम पर 24 घंटे नजर रखी जाएगी. इसके लिए 1,423 अफसरों को लगाया गया है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news