प्रधानमंत्री मोदी का UAE दौरा; राष्ट्रपति से की मुलाक़ात, कई समझौतों पर हस्ताक्षर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1781371

प्रधानमंत्री मोदी का UAE दौरा; राष्ट्रपति से की मुलाक़ात, कई समझौतों पर हस्ताक्षर

PM Modi News: पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को एक दिवसीय दौरे पर अबू धाबी पहुंचे. एयरपोर्ट पर UAE के राष्ट्रपति शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने पीएम का शानदार स्वागत किया. भारत और यूएई के दरमियान कई अहम समझौतों पर साइन किए गए.

प्रधानमंत्री मोदी का UAE दौरा; राष्ट्रपति से की मुलाक़ात, कई समझौतों पर हस्ताक्षर

PM Modi UAE Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दौरे पर रहे. एक दिवसीय दौरे के दौरान पीएम ने यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान से मुलाकात की. पीएम मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति के साथ बहुआयामी द्विपक्षीय रिश्तों को और मजबूत बनाने पर चर्चा की. संयुक्त अरब अमीरात पहुचंने पर पीएम का राष्ट्रपति भवन 'कसर अल वतन' में पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया. दोनों नेताओं के दौरान भारत और संयुक्त अरब अमीरात ने कारोबारी लेन-देन अपनी मुद्राओं में शुरू करने और भारत की एकीकृत भुगतान प्रणाली यूपीआई को यूएई के तत्काल भुगतान मंच आईपीपी से जोड़ने पर गौर किया गया. साथ ही आईआईटी दिल्ली का एक कैम्पस अबू धाबी में खोलने पर भी रजामंदी जाहिर की गई.

भारत-यूएई के बीच कई समझौते
अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान के साथ बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने को लेकर बातचीत की. दोनों लीडरों ने आर्थिक साझेदारी की तारीफ की और इस साल सितंबर में दिल्ली में G-20 मीटिंग से पहले 100 अरब अमेरिकी डॉलर के बिजनेस का लक्ष्य हासिल करने की उम्मीद जाहिर की. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति से कहा, जिस तरह से दोनों मुल्कों के बीच संबंधों का विस्तार हुआ है, उसमें आपका बहुत बड़ा योगदान है. भारत का हर नागरिक आपको एक सच्चे दोस्त के तौर पर देखता है. पीएम ने कहा कि भारत और यूएई के दरमियान स्थानीय करेंसी में कारोबार शुरू होने से दोनों मुल्कों के बीच आपसी सहयोग बढ़ेगा.

भारत-यूएई संबंधों पर चर्चा: PM
एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि, एमओयू दोनों देशों के केंद्रीय बैंक रुपये और दिरहम का सीमापार लेनदेन में इस्तेमाल बढ़ाने के लिए एक ढांचा खड़ा करने और दोनों मुल्कों की भुगतान प्रणालियों यूपीआई एवं आईपीपी को एक-दूसरे से जोड़ने के लिए सहयोग करने से संबंधित हैं. भारत अमेरिकी डॉलर में होने वाले कारोबार पर निर्भरता कम करने के लिए स्थानीय मुद्राओं में लेनदेन को बढ़ावा देने की कोशिश में लगा हुआ है. इसी कड़ी में कई देशों के साथ रुपये में कारोबार शुरू किया गया है. बयान के अनुसार भारत और यूएई के बीच लोकल करेंसी में कारोबार करने से संबंधित समझौता ज्ञापन में एक स्थानीय मुद्रा निपटान प्रणाली (एलसीएसएस) भी स्थापित करने का इरादा जताया गया है. इससे भारतीय करेंसी और यूएई दिरहम दोनों का द्विपक्षीय इस्तेमाल बढ़ेगा.

Watch Live TV

Trending news