बेटी के साथ नजर आया दुनिया का सबसे खतरनाक तानाशाह; लोगों ने कहा गोली से मत उड़ाना !
Advertisement

बेटी के साथ नजर आया दुनिया का सबसे खतरनाक तानाशाह; लोगों ने कहा गोली से मत उड़ाना !

उत्तर कोरिया का तालनाशाह किम जोंग उन की बेटी दूसरी बार सार्वजनिक रूप से सामने आई है, जिसके बाद किम के संतानों और उसकी बेटी के पिता के उत्तराधिकारी बनने को लेकर अभी से बहस तेज हो गई है. वहीं लोग सोशल मीडिया पर किम की बेटी को लेकर अपनी प्रतिक्रियाएं भी दे रहे हैं. 

 किम जोंग उन बेटी जु ऐ के साथ

सियोलः उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन दुनिया के उन खतरनाक शासकों में एक हैं, जिनकी हर गतिविधि पर दुनियाभर की नजर होती है. यहां तक कि उनके परिवार के सदस्यों में भी दुनिया के लोग दिलचस्पी रखते हैं. अभी हाल में देश के मिसाइल वैज्ञानिकों के साथ अपनी एक बैठक में किम अपनी बेटी के साथ पहुंचे थे, जिसे देखने और जानने के लिए पूरी दुनिया के लोग उत्सक हैं. यह दूसरा मौका है जब किम की बेटी सार्वजनिक रूप से दूसरी बार सामने आई है. सरकारी मीडिया ने किम की बेटी को उनकी सबसे प्रिय और अनमोल संतान करार दिया है और इस बहस को और तेज कर दिया कि क्या उसे किम की वारिस के रूप में पेश किया जा रहा है.

किम की दूसरी संतान हो सकती है जु ऐ 
ऐसी बातें सामने आ रही है कि यह किम की दूसरी संतान जु ऐ है और उसकी उम्र इस वक्त नौ से 10 साल के बीच है. इससे पहले वह पिछले सप्ताह सार्वजनिक रूप से नजर आई थी. सरकारी मीडिया द्वारा जारी तस्वीरों में वह अपने माता-पिता और दीगर अफसरों के साथ अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण को देखती हुई नजर आई थी. उस वक्त सफेद कोट और लाल जूते पहने जु ऐ अपने पिता किम के हाथ में हाथ डालकर चलती दिखाई दे रही थी, जबकि उसके पीछे एक प्रक्षेपण वाहन पर लदी एक विशाल मिसाइल भी दिख रही थी. उत्तर कोरियाई सरकारी मीडिया ने इतवार को बताया कि जु ऐ और किम ने ह्वासोंग-17 आईसीबीएम के प्रक्षेपण में शामिल वैज्ञानिकों, तकनीशियनों, अफसरों और दूसरे कर्मचारियों के साथ तस्वीरें खिंचवाई. इससे पहले किम की बेटी जब 19 नवंबर को सार्वजनिक रूप से नजर आई थी. 

दक्षिण कोरिया किम के तीन संतान होने का लगा रहा अंदाजा 
दक्षिण कोरिया की खुफिया सेवा के मुताबिक, क्षण कोरियाई मीडिया ने पहले अंदाजा लगाया था कि किम के दो और बच्चे हैं. ऐसे में कुछ विशेषज्ञों ने यह सवाल उठाया है कि उत्तर कोरिया के एक पुरुष प्रधान समाज होने के मद्देनजर किम अपनी बेटी को अपनी वारिस के तौर पर पेश क्यों कर रहे हैं? कैलिफोर्निया स्थित रैंड कॉर्पाेरेशन में सुरक्षा विश्लेषक सू किम ने कहा, ‘‘हमें बताया गया है कि किम के तीन बच्चे हैं, जिनमें संभवतः एक बेटा भी है. अगर यह सच है तो क्या ‘उत्तराधिकार के नजरिए से’ जु ऐ हकीकत में किम की सबसे अनमोल संतान हैं? मुझे लगता है कि अभी किसी नतीजे पर पहुंचना जल्दबाजी होगी.’’  वहीं किम की बेटी की तस्वीर सामने आने के बाद लोग सोशल मीडिया पर अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. लोग किम की बेटी को निहायत ही क्यूट बता रहे हैं. वहीं कुछ लोग कह रहे हैं कि इसे कैद या गोली से मत उड़ाना! किम गलती करने या बगावत करने पर अपने परिवार के लोगों को भी कैद करने या फिर गोलली मारने से नहीं चूकते हैं. 

Zee Salaam

Trending news