Neal Mohan Youtube CEO: कौन हैं यूट्यूब के नए सीईओ नील मोहन? जानें कहां से की पढ़ाई और किन कंपनियों में किया है काम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1575119

Neal Mohan Youtube CEO: कौन हैं यूट्यूब के नए सीईओ नील मोहन? जानें कहां से की पढ़ाई और किन कंपनियों में किया है काम

Neal Mohan Youtube CEO: भारतीय मूल के नील मोहन यूट्यूब के नए सीईओ होंगे. मोहन सुसान वोजिकी (susan wojcicki) की जगह ले रहे हैं, जिन्होंने गुरूवार को पद छोड़ने का ऐलान किया था. नील बेहतरीन कॉलेज से पढ़ाई कर चुके हैं और टॉप कंपनियों में उन्होंने काम किया है.

Neal Mohan Youtube CEO: कौन हैं यूट्यूब के नए सीईओ नील मोहन? जानें कहां से की पढ़ाई और किन कंपनियों में किया है काम

Neal Mohan Youtube CEO: नील मोहन, एक भारतीय अमेरिकी हैं जो यूट्यूब के अगले सीईओ (Youtube news CEO) बनने जा रहे हैं.  मोहन सुसान वोजिकी (susan wojcicki) की जगह लेंगे. सुसान ने गुरूवार को ऐलान किया था कि वह इस पद से इस्तीफा देर रही हैं. आपको जानकारी के लिए बता दें सुसान वोजिकी ने बतौर यू्ट्यूब सीईओ 9 साल बिताए हैं. जिसके बाद नील मोहन (Neal Mohan) उनकी जगह लेने वाले हैं. कई यूएस जाइंट कंपनी में इंडियन मूल के सीईओ हैं. जिसमें  माक्रोसोफ्ट जिसके सीईओ सत्या नाडेला हैं, अडोब जिसके सीईओ शांतनु नारायण हैं और एल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई हैं.

कितना पढ़ें हैं नील मोहन (Neal Mohan Education)

अगर बात करें यूट्यूब के होने वाले नए सीईओ की पढ़ाई (Neal Mohan Education) के बारे में तो उन्होंने स्टैनफॉर्ड यूनीवर्सिटी से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग की है. वह लंबे वक्त तक सुसान वोजसिकी के लेफ्टिनेंट रहे. जिसके बाद 2007 में उन्होंने गुगल ज्वाइन (Neal Mohan google) कर लिया.

2015 में नील को यूट्यूब का चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर बनाया गया. वह यूट्यूब के शॉर्ट् सेक्शन, म्यूजिक और सब्जक्रिप्शन पर फोकस कर रहे थे. इससे पहले, मोहन माइक्रोसॉफ्ट के साथ काम कर चुके हैं और स्टिच फिक्स और जीनोमिक्स और बायोटेक्नोलॉजी कंपनी 23andMe के बोर्ड में रहे हैं.

यूट्यूब में ये ओहदा मिलने पर क्या बोले मोहन?

मोहन ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा है- वह इस "एक्साइंटिंग और महत्वपूर्ण मिशन" को जारी रखने और एक नए भविष्य की आशा करने के लिए उत्साहित हैं. “धन्यवाद, Susan Wojcicki, सालों से आपके साथ काम करना अद्भुत रहा है. आपने YouTube को रचनाकारों और दर्शकों के लिए एक असाधारण घर बना दिया है. मैं इस ऑसम और महत्वपूर्ण मिशन को जारी रखने के लिए उत्साहित हूं. आगे क्या है इसकी प्रतीक्षा कर रहा है..."

यूट्यूब के जैसे-जैसे कॉम्पीटीटर बढ़ रहे हैं वैसे-वैसे रेवेन्यू भी कम हो रहा है. हाल ही में यू्ट्यूब के एडवरटाइजिंग रेवेन्यू में गिरावट देखी गई है. कई ऐसे प्लेटफर्म आ गए हैं जो यूट्यूब की तरह शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट प्रोवाइड कर रहे हैं. जैसे टिक टॉक, फेसबुक रील और इंस्टाग्राम रील आदि. ये सभी प्लेटफॉर्म यूट्यूब के रेवेन्यू पर असर डाल रहे हैं.

Trending news