Bangladesh: मोहम्मद शहाबुद्दीन ने बांग्लादेश के राष्ट्रपति के तौर पर ली शपथ; PM शेख़ हसीना समेत कई नेता रहे मौजूद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1666058

Bangladesh: मोहम्मद शहाबुद्दीन ने बांग्लादेश के राष्ट्रपति के तौर पर ली शपथ; PM शेख़ हसीना समेत कई नेता रहे मौजूद

New Bangaladesh President: पूर्व न्यायाधीश और स्वतंत्रता सेनानी मोहम्मद शहाबुद्दीन ने बांग्लादेश के 22 वें राष्ट्रपति के रूप पर शपथ की. उन्होंने मोहम्मद अब्दुल हमीद की जगह ली है, जिनका कार्यकाल 23 अप्रैल को ही समाप्त हुआ है. 

 

Bangladesh: मोहम्मद शहाबुद्दीन ने बांग्लादेश के राष्ट्रपति के तौर पर ली शपथ; PM शेख़ हसीना समेत कई नेता रहे मौजूद

Mohammad Shahabuddin Oath Ceremony: बांग्लादेश को अपना नया राष्ट्रपति मिल गया है. मोहम्मद शहाबुद्दीन ने सोमवार को एक राजकीय समारोह में बांग्लादेश के 22वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह में देश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और उनकी कैबिनेट के सहयोगियों ने शिरकत की. स्पीकर शिरीन शर्मिन चौधरी ने 'बंगभवन' के ऐतिहासिक दरबार हॉल में 73 साल के शहाबुद्दीन को शपथ दिलाई. इस मौके पर पीएम शेख हसीना और नए राष्ट्रपति के परिवार के लोगों के अलावा, लीडरों, हाई कोर्ट के जजो और वरिष्ठ असैन्य और फौजी अधिकारियों ने इस प्रोग्राम में हिस्सा लिया.

राष्ट्रपति  मोहम्मद शहाबुद्दीन ने अब्दुल हमीद की जगह ली
बांग्लादेश के नए राष्ट्रपति  मोहम्मद शहाबुद्दीन ने अब्दुल हमीद की जगह ली है, जिनका कार्यकाल 23 अप्रैल को ही समाप्त हुआ है. शपथ ग्रहण समारोह के बाद शहाबुद्दीन ने राष्ट्रपति ओहदे के शपथ दस्तावेजों पर साइन किए. उन्हें सत्तारूढ़ अवामी लीग के उम्मीदवार के तौर पर इस साल फरवरी में निर्विरोध राष्ट्रपति चुन लिया गया था. राष्ट्रपति का कार्यालय विशेष रूप से जनरल इलेक्शन के दौरान अतिरिक्त ध्यान आकर्षित करता है क्योंकि प्रेसिडेंट, पीएम की नियुक्ति करता है और देश का संवैधानिक संरक्षक बन जाता है. चुनाव प्रणाली को लेकर सत्तारूढ़ अवामी लीग और अपोजिशन बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) के बीच बढ़ती दूरियों के बीच बांग्लादेश में दिसंबर या अगले साल जनवरी में जनरल इलेक्शन होने वाले हैं.

सियासी हालात पर रहेगी नजर: मोहम्मद शहाबुद्दीन 
पिछले हफ्ते मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में निचली अदालत के जज शहाबुद्दीन ने कहा था कि वोटर्स को वोट डालने के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से माहौल बनाना काफी हद तक इलेक्शन कमीशन की जिम्मेदारी है और उन्होंने स्वतंत्र संवैधानिक निकाय से अपना अहम रोल निभाने की उम्मीद जाहिर की. उन्होंने कहा कि अपना ओहदा संभालने के बाद वह सियासी हालात का जायजा लेंगे और यह देखेंगे कि क्या उन्हें सियासी पार्टियों के बीच तल्खियों को कम करने में कोई रोल निभाने की जरूरत है.

Watch Live TV

Trending news