इज़राइल के ज़मीनी हमले की धमकी और डर से ग़ाज़ा पट्टी में 10 लाख लोगों ने छोड़ा अपना आशियाना
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1918367

इज़राइल के ज़मीनी हमले की धमकी और डर से ग़ाज़ा पट्टी में 10 लाख लोगों ने छोड़ा अपना आशियाना

People Left Gaza:  गाजा पट्टी में 10 लाख से ज्यादा लोग अपने घरों को छोड़कर चले गए हैं. सहायता समूहों ने चेतावनी दी है कि इजराइल के जमीनी हमले से मानवीय संकट बढ़ सकता है, जिसकी वजह से लोगों में दहशत है.

इज़राइल के ज़मीनी हमले की धमकी और डर से ग़ाज़ा पट्टी में 10 लाख लोगों ने छोड़ा अपना आशियाना

Israel-Palestine Conflict: हमास के घातक हमले के बाद इस दहशतगर्दाना तंजीम के सरगना के खात्मे के लिए इजराइल के जरिए जमीनी आक्रमण किए जाने की आशंका के मद्देनजर गाजा पट्टी में 10 लाख से ज्यादा लोग अपने घरों को छोड़कर चले गए हैं. सहायता समूहों ने चेतावनी दी है कि इजराइल के जमीनी हमले से मानवीय संकट बढ़ सकता है. अमेरिकी युद्धपोतों की मदद से इजराइली बल गाजा सीमा पर तैनात हो गए हैं और उन्होंने युद्धाभ्यास किया. इजराइल ने बताया कि आतंकवादी समूह को तहस-नहस करने के लिए यह एक बड़ी मुहिम होगी.

कई इमारतों को नुकसान 
एक हफ्ते से लगातार किए जा रहे हवाई हमलों से गाजा पट्टी में कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है लेकिन, इससे इजराइल पर आतंकवादियों के रॉकेट हमले नहीं रुके हैं. सात अक्टूबर को शुरू हुई ये जंग दोनों पक्षों के लिए गाजा के पांच युद्धों में से सबसे खतरनाक साबित हो रही है, जिसमें दोनों तरफ के 4,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. गाजा की हेल्थ मिनिस्ट्री ने बताया कि 2,750 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है जबकि 9,700 लोग जख्मी हैं. इजराइल के मुताबिक, उसके 14 सौ से ज्यादा शहरियों की मौत हो गई है और बच्चों समेत कम से कम 199  शहरियों को हमास कैदी बनाकर गाजा ले गया.

मरीजों का इलाज करने में परेशानी
अभी गाजा में संयुक्त राष्ट्र के कैम्पों में पानी की सप्लाई बंद कर दी गई है और इलाके के सबसे बड़े अस्पताल में काम कर रहे डॉक्टरों को मरीजों का इलाज करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि उन्हें खदशा है कि जेनरेटरों में ईंधन खत्म होने के बाद इन मरीजों की मौत हो जाएगी. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन आने वाले दिनों में इजराइल का दौरा करने पर गौर कर रहे हैं लेकिन अभी उनके दौरे की कोई तस्दीक नहीं की गई है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजराइल के सीनियर अधिकारियों से बातचीत करने के लिए एक हफ्ते से भी कम वक्त में दूसरी बार इजराइल पहुंचे.

Watch Live TV

Trending news