ब्रिटेन में भारतीय मैथ और साइंस टीचर की जबरदस्त मांग; प्रोफेसर से ज्यादा होगी सैलरी
Advertisement

ब्रिटेन में भारतीय मैथ और साइंस टीचर की जबरदस्त मांग; प्रोफेसर से ज्यादा होगी सैलरी

Indian maths and science teachers in demand in united kingdom: ब्रिटेन के स्कूलों में अगले साल भारत सहित दक्षिण अफ्रिकी देशों से गणित और विज्ञान के शिक्षकों को नौकरी दी जाएगी. प्रयोग सफल रहने पर सरकार दूसरे विषयों में भी विदेशी शिक्षकों की सेवाएं ले सकती है. 

अलामती तस्वीर

लंदनः अगर आपके पास बीएड की डिग्री है और आप गणित या विज्ञान के शिक्षक हैं, तो ब्रिटेन आपका इंतजार कर रहा है. ब्रिटेन के स्कूलों में इस वक्त साइंस टीचर्स की भारी कमी हो गई है. सरकार ने कहा है कि इस कमी को पाटने के लिए सरकार भारत सहित कुछ दूसरे दक्षिण अफ्रिकरी देशों से योग्य शिक्षकों को अपने यहां नौकरी देगा. 
लंदन के अखबार 'द टाइम्स’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने कहा है कि सैकड़ों गणित, विज्ञान और भाषा के शिक्षकों को इस साल भारत और नाइजीरिया जैसे देशों से यूके लाया जाएगा. इसके अलावा अन्य देशों में भी अलग-अलग विषयों में भर्ती योजनाओं का विस्तार करने की सरकार की प्लानिंग है. 
ब्रिटेन की सरकार 2023 से 2024 शैक्षणिक वर्ष में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इंटरनेशनल रिलोकेशन पेमेंट्स प्रोग्राम के तहत यूके में विदेशी शिक्षकों को नौकरी की पेशकश करेगी. सरकार उनके वीजा, आप्रवासन स्वास्थ्य अधिभार और अन्य स्थानांतरण खर्चों को कवर करेगी. 

भारत सहित इन देशों के शिक्षकों को मिलगी वरियता 
ब्रिटेन के शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आगामी शैक्षणिक वर्ष में सिर्फ विज्ञान और गणित के 300 से 400 शिक्षकों के भर्ती की उम्मीद है. अगर सरकार का यह प्लान विदेशी कर्मचारियों को आकर्षित करने में सफल साबित होता है, तो इस योजना को अन्य विषयों तक बढ़ाया जा सकता है. शिक्षकों की तादाद बढ़ाने के प्रयास में, सरकार ने एक विदेशी भर्ती पहल शुरू की है, जिसके तहत भारत, घाना, सिंगापुर, जमैका, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे से गणित, विज्ञान और भाषा-शिक्षण के शिक्षकों को ब्रिटेन के सरकारी स्कूलों में नौकरी दी जाएगी. 

क्या होगी न्यूनतम योग्यता 
ब्रिटेन में नौकरी करने के लिए विदेशी शिक्षकों के पास एक ग्रेजुएशन की डिग्री, मान्यता प्राप्त शिक्षक-प्रशिक्षण योग्यता प्रमाणपत्र और कम से कम एक साल का पढ़ाने का अनुभव होना चाहिए. उनके अंदर स्नातक स्तर तक अंग्रेजी बोलने की भी सलाहियत होनी चाहिए. 

कितनी मिलेगी सैलरी 
अगर इस पैमाने पर कोई शिक्षक खरा उतरता है, तो वह आवदेन के योग्य होगा और उसकी पहले एक साल के लिए नियुक्ति हो सकती है. ऐसे शिक्षकों को सरकार सालाना 27,000 के आसपास पौंड देगी, जो लगभग भारतीय मुद्रा में लगभग 27 लाख की रकम होगी. इसके अलावा फ्री वीजा, हेल्थ और अन्य समाजिक सुरक्षा भी प्रदान किया जाएगा. 

पहले साल 400 शिक्षकों की होगी नियुक्ति 
यूके के नेशनल एसोसिएशन ऑफ हेड टीचर्स के महासचिव पॉल व्हाइटमैन ने 'द टाइम्स’ को बताया कि विदेशी भर्ती सबसे अच्छा और एक अस्थायी समाधान है. मार्च में हमने दुनिया भर के 400 से ज्यादा सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को हमारे स्कूलों में पढ़ाने का अवसर प्रदान करने के लिए एक साल का परीक्षण शुरू किया है. यह कई विकल्पों में से एक है जिसे हम यह सुनिश्चित करने के लिए तलाश रहे हैं कि हर बच्चे के लिए एक उत्कृष्ट शिक्षक हो. 

 

Zee Salaam

Trending news