France News: अटल बने फ्रांस के सबसे युवा PM; इलेक्शन से पहले इमैनुएल मैक्रों का बड़ा दांव
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2051626

France News: अटल बने फ्रांस के सबसे युवा PM; इलेक्शन से पहले इमैनुएल मैक्रों का बड़ा दांव

France News: गेब्रियल अब निवर्तमान पीएम एलिजाबेथ बोर्न की जगह लेंगे. हाल के जनमत सर्वेक्षणों में मुल्क के सबसे लोकप्रिय लीडर्स में एक अटल ने रेडियो शो और पार्लियामेंट में सहजता से काम करने वाले एक समझदार मिनिस्टर के रूप में अपनी पहचान बनाई.

France News: अटल बने फ्रांस के सबसे युवा PM; इलेक्शन से पहले इमैनुएल मैक्रों का बड़ा दांव

France News: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने आज यानी 7 जनवरी को 34 साल के एजुकेशन मिनिस्टर गेब्रियल अटल को अपना नया पीएम नियुक्त किया है. गेब्रियल अटल राष्ट्रपति मैक्रों के बेहद करीबी हैं. अटल ने कोविड-19 महामारी के वक्त सरकार के प्रवक्ता के पद पर कार्यरत थे. जिसके बाद उन्हें एजुकेशन मिनिस्टर बना दिया गया था. गेब्रियल अटल सबसे युवा प्राइम मिनिस्टर हैं. इसके साथ-साथ खुले तौर पर गे होने वाले पहले प्रधानमंत्री भी हैं. 

मैक्रों सियासी जमीन मजबूत करने में जूटे
गेब्रियल अब निवर्तमान पीएम एलिजाबेथ बोर्न की जगह लेंगे. हाल के जनमत सर्वेक्षणों में मुल्क के सबसे लोकप्रिय लीडर्स में एक अटल ने रेडियो शो और पार्लियामेंट में सहजता से काम करने वाले एक समझदार मिनिस्टर के रूप में अपनी पहचान बनाई. राष्ट्रपित मैक्रों ने गब्रियल को पीएम नियुक्त कर अपनी सियासी जमीन को मजबूत करने का भी काम किया है. 

एलिजाबेथ बोर्न बनी थी फ्रांस की दूसरी महिला पीएम
एलिजाबेथ बोर्न ने कुछ विदेशियों को वापस स्वदेश भेजने के सिलसिले में सरकार की शक्तियां बढ़ाने संबंधी विवादास्पद आव्रजन कानून और दूसरे कदमों पर हालिया राजनीतिक तनाव के बाद इस्तीफा दे दिया था. इस कानून को राष्ट्रपति मैक्रों का समर्थन हासिल है. मैक्रों के दूसरी बार सत्ता में आने के बाद मई 2022 में बोर्न को पीएम नियुक्त किया गया था. वह फ्रांस की दूसरी महिला प्राइम मिनिस्टर थीं.

इस बिल का हुआ था विरोध
हाल में ही फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सेवानिवृत्ति की उम्र सीमा 62 साल से बढ़ा कर 64 कर दिया था. जिसके बाद मैक्रों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी हुए थे. मैक्रों के खिलाफ प्रदर्शन करने के लए सड़क पर उतर गए थे. भारी विरोध के बाद भी इस नए बिल पर राष्ट्रपति ने साइन कर दिया था. जिसको फ्रांस के कॉन्स्टिट्यूशन काउंसिल ने भी मंजूरी दे दी थी. 

Trending news