PAK & IRAN की महिला पर्वतारोहियों ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी को फतह कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
Advertisement

PAK & IRAN की महिला पर्वतारोहियों ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी को फतह कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Pakistani and Irani female mountaineer Climb on K2: पाकिस्तान के गिलगित और बाल्टिस्तान क्षेत्र में स्थित विभिन्न पर्वतों को फतह करने के लिए इस साल लगभग 1,400 विदेशी पर्वतारोही पाकिस्तान का दौरा कर रहे हैं.

Naila Kiani and Samina Baig

इस्लामाबादः पाकिस्तान और ईरान की महिला पर्वतारोही ने शुक्रवार को दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी के-2 को फतह कर तारीख में अपनी जगह बना ली है. ये दोनों अपने-अपने देश की पहली महिला पर्वतारोही हैं, जिन्होंने यह कामयाबी हासिल की है. पर्वतारोहण से जुड़े अफसरों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है.  ‘अल्पाइन क्लब ऑफ पाकिस्तान’ के करार हैदरी ने बताया कि स्थानीय समय के मुताबिक, सुबह सात बजकर 42 मिनट पर 31 वर्षीय समीना बेग ने के-2 पर चढ़ाई पूरी की. 8611 मीटर ऊंची यह चोटी हिमालय के काराकोरम रेंज में स्थित है.

2013 में बेग कर चुकी हैं एवरेस्ट को फतह 
इससे पहले साल 2013 में बेग दुनिया की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट फतह करने वाली सबसे पहली पाकिस्तानी महिला बनी थीं. बेग के चढ़ाई पूरी करने के तीन घंटे बाद ही एक दीगर महिला नाइला कियानी ने भी के-2 फतह करने की कामयाबी हासिल की. इसी के साथ कियानी के-2 फतह करने वाली दूसरी पाकिस्तानी महिला बनीं. 

ईरानी महिला अफसानेह हेसामीफर्द ने भी किया के-2 फतह 
अफसानेह हेसामीफर्द ने भी के-2 फतह की और यह कामयाबी हासिल करने वाली वह ईरान की पहली महिला पर्वतारोही बन गई हैं. ईरानी मीडिया के मुताबिक, हेसामीफर्द ने इस साल मई में एवरेस्ट को फतह किया था. पर्वतारोहण के लिहाज से के-2 सबसे खतरनाक पर्वत चोटियों में से एक माना जाता है. इसके शिखर पर 200 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा की रफ्तार से तेज हवा चलती है, और तापमान जीरो से 60 डिग्री सेल्सियस नीचे तक आ जाता है. 

इन देशों के पर्वतारोही ले रहे हैं हिस्सा 
शुक्रवार को रिकॉर्डों की झड़ी लग गई जब एक 47 वर्षीय नेपाली शेरपा ने गुरुवार को दूसरी बार दुनिया की सभी 14 चोटियों को 8,000 मीटर (26,247 फीट) पर चढ़ाई करके रिकॉर्ड बनाया. पाकिस्तान के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका, लेबनान, नेपाल, फिलीपींस, एस्टोनिया, तुर्की, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग, अर्जेंटीना और यूनाइटेड किंगडम का प्रतिनिधित्व करने वाले पर्वतारोही समूह का हिस्सा हैं.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने बेग की सराहना की 
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बेग को इस कामयाबी के लिए समीना बेग और नाइला कियानी को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट करके कहा कि बेग पाकिस्तानी महिलाओं की प्रतिबद्धता, साहस और बहादुरी की मिसाल बनकर उभरी हैं.

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news