फिर हिली नेपाल की धरती, अफ्गानिस्तान में महसूस किए गए झटके
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1945134

फिर हिली नेपाल की धरती, अफ्गानिस्तान में महसूस किए गए झटके

Earthquake in Nepal: नेपाल और अफ्गानिस्तान में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. इससे पहले दोनों देशों में भूकंप से तबाही हो चुकी है.

फिर हिली नेपाल की धरती, अफ्गानिस्तान में महसूस किए गए झटके

Earthquake in Nepal: नेपाल में एक बार फिर से धरती हिली है. यहां भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. यह झटके अफ्गानिस्तान तक महसूस हुए हैं. रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 रही. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने यह जानकारी दी है. हालांकि इस भूकंप का असर भारत में महसूस नहीं किया गया है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया है कि अफगानिस्तान के फैजाबाद में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. यहां पर इनकी तीव्रता 4.5 रही. 

नेपाल में भूकंप

इससे पहले शुक्रवार को नेपाल में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था. इस भूकंप में 157 लोगों की जान चली गई थी. नेपाल के जाजरकोट इलाके में भारी नुकसान हुआ था. यहां अभी भी बचाव काम जारी है. इस भूकंप के झटके उत्तर भारत के दिल्ली, यूपी और बिहार में महसूस किए गए थे. नेपाल में पिछले महीने भी कई भूकंप आए थे.

यह भी पढ़ें: नेपाल में भूकंप से तबाही, 154 लोगों की गई जान, 6.4 थी तीव्रता

9 हजार लोगों की मौत

नेपाल में साल 2015 में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था. इस भूकंप में तकरीबन 9 हजार लोगों की जान चली गई थी. इसके साथ 22 हजार लोग घायल हुए थे. भूकंप की वजह से 35 लाख लोग बेघर हो गए थे. 

अफगानिस्तान में भूकंप

अगर बात अफगानिस्तान की करें तो यहां भी शनिवार को 4.5 तीव्रता का भूकंप आया था. फैजाबाद जिले में इसके झटके महसूस किए गए. इससे पहले अक्टूबर के शुरूआत में अफ्गानिस्तान में भी भूकंप आया था. इसकी तीव्रता 6.3 थी. इस भूकंप में 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. 

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए  zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news