भूकंप और तूफान की चपेट में जापान, 100 लोगों से ज्यादा लोग घायल
topStories0hindi1359282

भूकंप और तूफान की चपेट में जापान, 100 लोगों से ज्यादा लोग घायल

Earthquake in Japan: जापन में आज लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. मंगलवार की सुबह ही यहां से उष्णकटिबंधीय तूफान प्रशांत महासागर की तरफ चला गया. इस तूफान से जापान में 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

 

भूकंप और तूफान की चपेट में जापान, 100 लोगों से ज्यादा लोग घायल

 

Earthquake in Japan: दक्षिण-पश्चिमी जापान में दस्तक देने के बाद उष्णकटिबंधीय तूफान मंगलवार को प्रशांत महासागर की तरफ बढ़ गया. इस वजह से 100 से अधिक लोग घायल हो गए हैं और यातायात व बिजली आपूर्ति की सुविधाएं ठप पड़ गई हैं. तूफान ‘नानमादोल’ ने उत्तरी तोक्यो की ओर बढ़ने से पहले दक्षिणी जापान में काफी नुकसान किया. अर्थव्यवस्था और उद्योग मंत्रालय के मुताबिक, क्यूशू द्वीप के दक्षिण में तनेगाशिमा द्वीप पर, जापान ‘एअरोस्पेस एंड एक्सप्लोरेशन’ एजेंसी के अंतरिक्ष केंद्र की एक दीवार टूट गई है.

बिजली आपूर्ति हुई ठप

रॉकेट बनाने के लिए इस्तेमाल की गई इमारत को हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा था. दमकल और आपदा प्रबंधन एजेंसी के अनुसार, सोमवार को जापान के दक्षिणी मुख्य द्वीप क्यूशू के मियाज़ाकी प्रांत में दो लोगों की मौत हो गई.

एजेंसी ने बताया कि हिरोशिमा के पश्चिमी प्रांत में एक व्यक्ति लापता हो गया और पश्चिमी जापान में 115 लोग घायल हो गए. हालांकि, अधिकांश लोगों को मामूली चोटें आई हैं. अर्थव्यवस्था और उद्योग मंत्रालय के अनुसार, क्यूशू क्षेत्र के लगभग एक लाख 30 हजार से अधिक मकानों में मंगलवार सुबह भी बिजली आपूर्ति ठप रही. हालांकि, ज्यादातर यातायात सुविधाएं मंगलवार को सामान्य हो गई.

यह भी पढ़ें: VIDEO: नहीं मिला कुछ खाने को तो पेट पर बांध ली ईंटें, रुला देगी भूख की ये दास्तां

बुलेट ट्रेनों और जमीनी परिवहन का संचालन फिर शुरू हो गया, लेकिन पूर्वी जापान में दर्जनों उड़ानें रोक दी गईं. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि उष्णकटिबंधीय तूफान उत्तरी जापानी तट से प्रशांत महासागर की ओर बढ़ गया है.

जापान में फिर आया भूकंप

जापान में मंगलवार की सुबह ही भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इसकी ताव्रता रिएक्टर स्केल पर 4.0 मापी गई है. भूकंप में जानमाल का कोई नुक्सान नहीं हुआ है. लेकिन भूकंप के वक्त लोग अपने घर से बाहर निकल आए. 

भूकंप के झटके सुबह नौ बजे के आसपास महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र इवाते प्रांत का तट बताया जा रहा है. भूकंप के झटके हाशिकामी और आओमोरी में लगे हैं. 

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news