Earthquake in China: चीन में भूकंप से अब तक 65 से ज़्यादा लोगों की मौत, 16 लापता
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1338097

Earthquake in China: चीन में भूकंप से अब तक 65 से ज़्यादा लोगों की मौत, 16 लापता

Earthquake in China: चीन में 5 सितंबर को आए भूकंप में अबतक 65 लोगों की जान लेली है और करीब 16 लोग अभी भी लापता हैं. इन भूकंप के झटकों ने कई इमारतों को भी नुकसान हुआ है. जिसके चलते लगभग 50 हज़ार लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर शिफ्ट कर दिया गया है. 

Earthquake in China: चीन में भूकंप से अब तक 65 से ज़्यादा लोगों की मौत, 16 लापता

Earthquake in China: दक्षिण पश्चिम चीन में आए शक्तिशाली भूकंप और भूस्खलन की घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 65 हो गई है. सरकारी मीडिया ने मंगलवार को यह जानकारी दी. चीन के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत की लुडिंग काउंटी में सोमवार को 6.8 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके बाद से 16 अन्य लोग लापता हैं. 

कोरोना से पहले ही खराब थे हालात

भूकंप से चेंगदू की प्रांतीय राजधानी में इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं. प्रांतीय राजधानी के दो करोड़ से ज्यादा लोग पहले ही कोरोना वायरस संक्रमण के चलते पाबंदियों में रह रहे हैं. सरकारी न्यूज़ एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार भूकंप से गार्जे तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र के मोक्शी शहर में इमारतें क्षतिग्रत हो गई हैं और बिजली आपूर्ति ठप है. वहां 37 लागों की मौत हुई है. वहां से 50,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला गया है और उनके रहने के लिए टेंट लगाए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: छवि सुधारना चाहते हैं शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा? Big Boss 16 में आ सकते हैं नज़र

शिमियान काउंटी में 248 लोग घायल

शिमियान काउंटी में भूकंप से 28 लोगों के मारे जाने की खबर है, वहीं 248 लोग घायल हुए हैं जिनमें से ज्यादातर लोग मोक्शी से हैं. मृतकों में तीन हेलुओगोऊ सीनिक एरिया के कर्मचारी थे. सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने बताया कि भूकंप के प्रभाव से पहाड़ी इलाकों से पत्थर और मिट्टी गिर रही है, जिससे मकानों को नुकसान पहुंच रहा है. 

यह भी पढ़ें: यह भी पढ़ें: पगड़ी से नहीं कर सकते हिजाब की तुलना, सुप्रीम कोर्ट ने चेताया, जानें पूरी कहानी

50 हज़ार लोगों को किया शिफ्ट

बता दें कि 5 सितंबर को आए भूकंप के झटकों ने कई इमारतों को भी नुकसान हुआ है. जिसके चलते लगभग 50 हज़ार लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर शिफ्ट कर दिया गया है. चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के मुताबिक भूकंप स्थानीय समयानुसार दोपहर 12 बजकर 52 मिनट पर आया था. भूकंप के बाद राहत एवं बचाव कार्यों के लिए 6,500 कर्मियों को तैनात किया गया है इसके अलावा चार हैलीकॉप्टर तथा दो ड्रोन की मदद ली जा रही है.

इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news